HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Healthy Skin: वक्त से पहले आपकी स्किन को बूढ़ा बना सकती हैं ये खराब आदतें

Healthy Skin: वक्त से पहले आपकी स्किन को बूढ़ा बना सकती हैं ये खराब आदतें

खूबसूरत और बेदाग स्किन के लिए इसे खास ख्याल रखने की जरुरत होती है। अगर इसकी देखभाल न की जाये और जाने अनजाने कुछ गलतियों की वजह से स्किन पर वक्त से पहले बुढ़ापा नजर आने लगता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

खूबसूरत और बेदाग स्किन के लिए इसे खास ख्याल रखने की जरुरत होती है। अगर इसकी देखभाल न की जाये और जाने अनजाने कुछ गलतियों की वजह से स्किन पर वक्त से पहले बुढ़ापा नजर आने लगता है।

पढ़ें :- Itching in skin: गर्मी की वजह से चेहरे पर हो रही है खुजली, तो फॉलो करें ये घरेलू टिप्स

एडिंग को अवॉइड करने का सबसे अच्छा तरीका है, डेली की जाने वाली वो गलतियां जिन्हे हम अनजाने या जानबूझकर करते है। जैसे सोने से पहले अपने चेहरे का मेकअप हटाये बिना ही सो जाना। कई महिलाएं रात में सोने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से क्लीन नहीं करती है। इसकी वजह से पोर्स बंद हो जाते हैं। पोर्स बंद होने की वजह से स्किन की बनावट औ रंगत बिगड़ने लगती है।

वहीं जब आप कहीं बाहर से आकर अपना मेकअप रिमूव नहीं करती हैं, या फेस वॉश नहीं करती हैं, तो तेल, बैक्टीरिया और डेड स्किन सेल्स जमा हो जाती हैं, जो फौरन मुहांसे पैदा कर सकती हैं। साथ ही साथ त्वचा डल और बेजान हो जाती है, और इसकी वजह से समय के साथ त्वचा पर एजिंग के निशान नजर आ सकते हैं।

नींद पूरी न लेने की वजह से भी स्किन समय से पहले बूढ़ी नजर आने लगती है। कई लोग देर रात तक मोबाइल पर व्यस्त रहते है। पर्य़ाप्त नींद न लेने से चेहरे पर इसका असर नजर आने लगता है। डेली सनस्क्रीन न लगाने की वजह से सूरज की हानिकारक किरणों से स्किन पर असर पड़ता है।शरीर को सही से कार्य करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है, वहीं त्वचा स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए भी शरीर में पर्याप्त पानी होना चाहिए।

त्वचा की सबसे ऊपरी परत, स्ट्रेटम कॉर्नियम, सुरक्षात्मक अवरोध है, जो त्वचा को पर्यावरण के हानिकारक तत्वों से बचाता है। त्वचा के सुरक्षात्मक अवरोध को मजबूत बने रहने के लिए पर्याप्त हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है, जिसे पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर पूरा किया जा सकता है। इसके अलावा बहुत अधिक ऑयली प्रोसैस्ड, रिफाइंड, शुगर, सैचुरेटेड और अनसैचुरेटेड फैट से भरपूर आहार शरीर में सूजन को बढ़ावा देते हैं। इसकी वजह से स्किन से संबंधित कई दिक्कतें होने लगती है।

पढ़ें :- Sandalwood face pack: चेहरे पर नेचुरली ग्लो के लिए लगाएं चंदन का फेसपैक, दूर होती हैं स्किन की कई समस्याएं

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...