HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Fungal Infection: बारिश के मौसम में हाथ, पैर या स्किन में हो जाता है फंगल इंफेक्शन, तो इन टिप्स को जरुर करें फॉलो

Fungal Infection: बारिश के मौसम में हाथ, पैर या स्किन में हो जाता है फंगल इंफेक्शन, तो इन टिप्स को जरुर करें फॉलो

कई लोगो को आपने देखा या सुना होगा कि बारिश के मौसम में उनके पैरों ,हाथों या चेहरे पर फंगल इंफेक्शन हो जाता है। कुछ लोगो के पैरों की उंगलियां बुरी तरह से खराब हो जाती हैं। फंगल इंफेक्शन में खुजली होती है। इससे बचने के लिए सबसे पहले तो त्वचा को साफ और सूखा रखें। नहाने के बाद आप अपनी त्वचा को सुखा लें।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Fungal Infection:  कई लोगो को आपने देखा या सुना होगा कि बारिश के मौसम में उनके पैरों ,हाथों या चेहरे पर फंगल इंफेक्शन हो जाता है। कुछ लोगो के पैरों की उंगलियां बुरी तरह से खराब हो जाती हैं। फंगल इंफेक्शन में खुजली होती है। इससे बचने के लिए सबसे पहले तो त्वचा को साफ और सूखा रखें। नहाने के बाद आप अपनी त्वचा को सुखा लें।

पढ़ें :- Itching in skin: गर्मी की वजह से चेहरे पर हो रही है खुजली, तो फॉलो करें ये घरेलू टिप्स

खासकर पैर की उंगलियों के बीच या अंडरआर्म्स और कमर के बीच के हिस्से को सुखाकर रखें। जब भी नहाएं अच्छे तरीके स नहाएं। नहाने के बाद अच्छे तरीके से सुखाने के बाद एंटीफंगल टैल्कम पाउडर लगा लें।

इसे लगाने से फंगल ग्रोथ रोकने में मदद मिलती है। इस मौसम में भीगे कपड़े न पहनें। लंबे समय तक गीले कपड़े पहनें। अगर बरसात में कपड़े गीले हो गए तो उसे तुरंत बदल लें नहीं तो इसे तबीयत खराब हो जाएगी। इस मौसम में ढीले और लूज या सूती कपड़े पहने।

ऐसे कपड़े पहने से पसीना कम आएगी और सफोकेशन भी नहीं होगा। इस मौसम में टाइट कपड़े पहनने से बचें। इससे फंगल ग्रोथ नहीं होगा। इस मौसम में पैर की साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए। इससे फंगल इंफेक्शन का ग्रोथ कम होता है। पैर साफ करने के बाद पैर को जरूर सुखाएं। खासकर पैर की उंगलियों के बीच साफ-सफाई का खास ध्यान रखें। जूतों में एंटीफंगल स्प्रे या पाउडर का इस्तेमाल करें। इससे फंगल इंफेक्शन का ग्रोथ कम हो जाता है।

पढ़ें :- Skin Care: तुरंत निखार और ग्लो पाने के लिए भूलकर भी डायरेक्ट चेहरे पर न लगाएं ये चीजें
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...