HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. अगर नहाते समय कान में चला गया है गलती से पानी तो इस ट्रिक से निकाले बाहर

अगर नहाते समय कान में चला गया है गलती से पानी तो इस ट्रिक से निकाले बाहर

कई बार नहाते समय कान में पानी चला जाता है। कान में पानी चले जाने बेहद आम समस्या है। अगर इसे अनदेखा किया जाए तो गंभीर दिक्कत हो सकती है। पानी कान की नलियों में जाकर अन्य हिस्सों को अंदर से नुकसान पहुंचा सकता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

कई बार नहाते समय कान में पानी चला जाता है। कान में पानी चले जाने बेहद आम समस्या है। अगर इसे अनदेखा किया जाए तो गंभीर दिक्कत हो सकती है। पानी कान की नलियों में जाकर अन्य हिस्सों को अंदर से नुकसान पहुंचा सकता है।जिससे इंफेक्शन फैल सकता है। इतना ही नहीं अगर लंबे समय तक इंफेक्शन रहे तो सुनने की क्षमता पर भी बुरा असर डालता है।

पढ़ें :- Side effects of eating raw garlic on an empty stomach: सुबह खाली पेट आप भी करते हैं कच्चे लहसुन का सेवन, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान

आमतौर पर कान में गया पानी अपने आप ही निकल जाता है लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो फंसी हुई नमी से कान में इंफेक्शन हो सकता है। ओटिटिस एक्सटर्ना एक संक्रमण है जिसमें बाहरी कान और ईयरड्रम के बीच की ट्यूब में सूजन और रेडनेस आ जाती है। समय से इलाज न मिलने पर इंफेक्शन बढ़ता है और फैलता है।

अगर नहाते समय कान में पानी चला जाए तो पानी निकालने में मदद के लिए अपने सिर को एक तरफ झुकाए। पानी अपने आप ही निकल जाएगा।अपने बाहरी कान को मुलायम तौलिये या कपड़े से सुखाएं। अपने ब्लो ड्रायर को सबसे कम सेटिंग पर चालू करें और इसे अपने कान की ओर हवा दें। ओवर-द-काउंटर सुखाने वाले ड्रॉप का भी आप यूज कर सकते हैं।

नहाते समय ख्याल रखें कि कान में पानी न जाए।  क्योंकि कान के इंफेक्शन को हल्के में लेना एक बड़ी गलती हो सकती है जो कि समय के साथ गंभीर रूप ले सकती है। अगर अधिक दिक्कत हो तो किसी विशेषज्ञ से परामर्श ले सकते है।

पढ़ें :- Symptoms of calcium deficiency: शरीर के लिए बेहद जरुरी होता है कैल्शियम, कमी होने पर नजर आते हैं ये लक्षण
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...