1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. सुबह सुबह खाली पेट कॉफी पीने की है आदत, तो आज ही बदल लें वरना हो सकती हैं ये दिक्कतेंं

सुबह सुबह खाली पेट कॉफी पीने की है आदत, तो आज ही बदल लें वरना हो सकती हैं ये दिक्कतेंं

कई लोगो को सुबह सुबह कॉफी पीने का शौक होता है। एक तरफ कॉफी मूड को इस्टंट फ्रेश तो फील करा देती है पर क्या आप जानते है ये सेहत के लिए नुकसानदायक को सकती है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

कई लोगो को सुबह सुबह कॉफी पीने का शौक होता है। एक तरफ कॉफी मूड को इस्टंट फ्रेश तो फील करा देती है पर क्या आप जानते है ये सेहत के लिए नुकसानदायक को सकती है। कई लोग तो स्ट्रेस में भी कॉफी पीना पसंद करते है। जरुरत से ज्यादा कॉफी पीने से मेंटल हेल्थ पर असर पड़ता है।कॉफी में कैफीन मौजूद होती है तो शरीर के लिए नुकसानदायक होती है।

पढ़ें :- Health Tips: इन फलों को खाने के बाद भूलकर भी नहीं पीना चाहिए पानी, होती हैं ये दिक्कतें

एक शोध के अनुसार कॉफी का कड़वा स्वाद पेट के एसिड को उत्तेजित करने लगता है। इससे इरिटेबल बॉवल सिंड्रोम यानि आईबीएस , अल्सर, उल्टी और अपच हो सकता है। इसे खाली पेट पीने से पाचन से संबंधित दिक्कतें होने लगती है।
अगर आप डेली सुबह उठकर सीधा खाली पेट कॉफी पीते हैं तो यह आपके दिमाग की सेहत पर असर डाल सकता है। इससे स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर बढ़ने लगता है। इतना ही नहीं हड्डियो की दिक्कतें और हाई ब्लड प्रेशर व हार्ट से संबंधित दिक्कतें भी हो सकती है।

अगर आप पूरे दिन में पांच से छह कप कॉफी पीते हैं तो आपको यूरिन पास करने की दिक्कत हो सकती है। इससे शरीर में फ्लूइड लॉस बढ़ जाता है। जिससे डिहाइड्रेशन ह सकता है। इसके अलावा खाली पेट कॉफी पीने से हाई बीपी की दिक्कत हो सकती है। डेली कॉफी पीने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल बढ़ने लगता है।

 

पढ़ें :- Benefits of eating raisins: फेफड़ों और पेट की दिक्कतों में आराम देता है मुनक्का, इस तरह से खाने के होते है गजब के फायदे
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...