HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Trick to clean induction stove: खाना पकाते पकाते गंदा हो गया है इंडक्शन चूल्हा तो इस ट्रिक से चमका कर करें एकदम नये जैसा

Trick to clean induction stove: खाना पकाते पकाते गंदा हो गया है इंडक्शन चूल्हा तो इस ट्रिक से चमका कर करें एकदम नये जैसा

कई घरों में खाना पकाने के लिए इंडक्शन का इस्तेमाल किया जाता है। इडंक्शन चूल्हे पर खाना बनाना बेहद आसान तो होता ही बहुत कम समय में तैयार भी हो जाता है। इंडक्शन को साफ करना आसान काम नहीं होता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Trick to clean induction stove: कई घरों में खाना पकाने के लिए इंडक्शन का इस्तेमाल किया जाता है। इडंक्शन चूल्हे पर खाना बनाना बेहद आसान तो होता ही बहुत कम समय में तैयार भी हो जाता है। इंडक्शन को साफ करना आसान काम नहीं होता है।

पढ़ें :- फाइबर, कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट, आयरन, प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है राजमा, खाने के होते हैं ये फायदे

क्योंकि इसके खराब होने का डर रहता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हे फॉलो करके आप बहुत की आसानी से इंडक्शन चूल्हे को साफ कर सकते है।

इंडक्शन चूल्हे को आप विनेगर की मदद से साफ कर सकते है। सबसे पहले आपको सूखे कपड़े से इंडक्शन को पोंछना है। इसके बाद गंदी जगहों पर विनेगर-पानी का कॉम्बिनेशन छिड़क दीजिए। कपड़े से दोबारा रगड़ेंगी तो वह हिस्सा चमक उठेगा। बेकिंग सोडा की मदद से भी इंडक्शन स्टोव साफ किया जा सकता है। आपको हल्के गरम पानी में बेकिंग सोडा मिलाना है।

इससे इंडक्शन स्टोव अच्छी तरह साफ हो जाएगा। साबुन के पानी से भी आप इंडक्शन साफ कर सकती हैं। आपको यह पानी करीब 15 मिनट के लिए डालकर छोड़ना होगा। इसके बाद सफाई करने पर इंडक्शन एकदम क्लीन हो जाएगा।

यह बात ध्यान रखें कि सफाई करने से पहले इंडक्शन को पावर कनेक्शन से हटा दें। साफ-सफाई से पहले इंडक्शन को पूरी तरह ठंडा होने दें। सफाई के लिए ज्यादा पानी इस्तेमाल कभी न करें।

पढ़ें :- Tongue cleaning: ओरल हेल्थ के लिए जरुरी हैं दातों के साथ साथ जीभ की सफाई करना

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...