1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. Makhana : स्वाद और गुणों के लिए मखाने को जाना जाता है , एंटी-एजिंग गुण होते है

Makhana : स्वाद और गुणों के लिए मखाने को जाना जाता है , एंटी-एजिंग गुण होते है

मखाना एक लोकप्रिय नाश्ता है। मखाने का प्रयोग नमकीन,फलाहारी व्रत में और कहीं ,कहीं तो विशेष प्रकार की सब्जी बनाने के लिए किया जाता है। स्वाद और गुणों के कारण मखाने को सदियों पहले से भारतीय परिवारों में महत्व मिलता आया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Makhana : मखाना एक लोकप्रिय नाश्ता है। मखाने का प्रयोग नमकीन,फलाहारी व्रत में और कहीं ,कहीं तो विशेष प्रकार की सब्जी बनाने के लिए किया जाता है। स्वाद और गुणों के कारण मखाने को सदियों पहले से भारतीय परिवारों में महत्व मिलता आया है। देखने में कागज की सफेद बॉल की तरह गोल और स्वाद में अनमोल मखाना हर आयु वर्ग के लोगों के लिए विशेष प्रिय होता है। मखाना भगवान को भी चढ़ाया जाता है।

पढ़ें :- Green Peas : सर्दियों में हरी मटर से व्यंजनों का स्वाद हो जाता है दोगुना, पोषक तत्वों से होती है भरपूर

मखाने में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बेहतर स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस  भी भरपूर मात्रा में होते हैं। कैल्शियम, खास रूप से, हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। मखाने ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं। मखाने में भारी मात्रा में न्यूट्रिशन पाया जाता है, जो बॉडी की मसल्स मजबूत बनाता है। दिल से संबंधित सभी परेशानियों के लिए मखाने खाना कारगर हो सकता है

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि मखाने में एंटी-एजिंग गुण होते हैं। मखाने में कई अमीनो एसिड होते हैं जो अपने एंटी-एजिंग गुणों के लिए जाने जाते हैं, जिनमें ग्लूटामाइन, सिस्टीन, आर्जिनिन और मेथियोनीन शामिल हैं। इसके सेवन से आप स्किन संबंधी समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...