1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. WhatsApp features: यह नया व्हाट्सएप फीचर आपको चयनित संपर्कों से अपनी जानकारी छिपाने की अनुमति देगा

WhatsApp features: यह नया व्हाट्सएप फीचर आपको चयनित संपर्कों से अपनी जानकारी छिपाने की अनुमति देगा

व्हाट्सएप फीचर ट्रैकर WABetaInfo के मुताबिक, माई कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट' फीचर को एंड्रॉइड 2.12.3.14 अपडेट के लिए व्हाट्सएप बीटा के साथ पेश किया जा रहा है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

मेटा-स्वामित्व वाली मैसेजिंग एप्लिकेशन व्हाट्सएप यूजर इंटरफेस को आसान बनाने के लिए ऐप की विभिन्न विशेषताओं को लगातार अपडेट कर रहा है। अब, कंपनी कथित तौर पर ‘माई कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट’ प्राइवेसी फीचर को रोल आउट कर रही है, जो यूजर्स को यह नियंत्रित करने की अनुमति देगा कि व्हाट्सएप पर उनकी जानकारी कौन देख सकता है।

पढ़ें :- व्हाट्सएप ने अभद्र भाषा से निपटने के लिए नया मैसेज लेवल रिपोर्टिंग फीचर किया पेश

इसके अलावा, मैसेजिंग ऐप एक नया बीटा अपडेट भी जारी कर रहा है जिसमें कॉन्टैक्ट और ग्रुप इंफॉर्मेशन सेक्शन के लिए एक नया यूजर इंटरफेस (यूआई) जोड़ा जाएगा। इस अपडेट से पहले यह फीचर केवल व्हाट्सएप बिजनेस का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की बिजनेस की जानकारी देखने के दौरान ही उपलब्ध था।

व्हाट्सएप फीचर ट्रैकर WABetaInfo के मुताबिक, ‘माई कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट’ फीचर को एंड्रॉइड 2.12.3.14 अपडेट के लिए व्हाट्सएप बीटा के साथ पेश किया जा रहा है। इस फीचर की मदद से यूजर्स यह चुन सकते हैं कि उनकी जानकारी कौन देख सकता है जैसे कि आखिरी बार देखा गया, प्रोफाइल पिक्चर और विवरण के बारे में। वर्तमान में, व्हाट्सएप तीन गोपनीयता विकल्पों की अनुमति देता है – हर कोई, कोई नहीं और मेरे संपर्क। नया अपडेट उपयोगकर्ताओं को विशिष्ट संपर्कों के लिए उनकी अंतिम बार देखी गई स्थिति को अक्षम करने देगा।

इससे पहले मैसेजिंग ऐप ने अपने बीटा यूजर्स के लिए ‘डिसैपियरिंग मैसेज’ का नया फीचर पेश किया था। इस फीचर की मदद से यूजर्स 24 घंटे, सात दिन और 90 दिनों में से चैट को गायब करने के लिए मैसेजिंग टाइमर के रूप में चुन सकते हैं। WhatsApp ने पिछले साल गायब होने वाले मैसेज के फीचर पेश किए थे।

व्हाट्सएप भी कथित तौर पर एक कम्युनिटी फीचर पर काम कर रहा है और उम्मीद है कि यह फीचर व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ा होगा। यह फीचर ग्रुप के एडमिन को ज्यादा कंट्रोल देगा। यह उम्मीद की जाती है कि यह सुविधा समूहों के भीतर समूह बनाने का विकल्प प्रदान करेगी।

पढ़ें :- WhatsApp ने अपनाया शानदार ट्रिक्स, पहले से ज्यादा मजेदार हो जाएगी चैटिंग

इससे पहले, मैसेजिंग ऐप ने अपने उपयोगकर्ताओं के अनुभव को बढ़ाने के लिए विभिन्न सुविधाओं को रोल आउट किया है। इन सुविधाओं में शामिल हैं, एक बार देखने की सुविधा, एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट बैकअप, यूपीआई-आधारित भुगतान सेवा, मल्टी-डिवाइस समर्थन, आदि।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...