HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. Open Pores Problem: ओपन पोर्स चेहरे की बिगाड़ रहे हैं खूबसूरती, तो इन टिप्स को फॉलो करके पाएं छुटकारा

Open Pores Problem: ओपन पोर्स चेहरे की बिगाड़ रहे हैं खूबसूरती, तो इन टिप्स को फॉलो करके पाएं छुटकारा

स्किन प्रॉब्लम्स में से एक है ओपन पोर्स की समस्या। इसमें चेहरे पर गड्डे नजर आते हैं। इनकी वजह से चेहरा खुरदुरा नजर आने लगता है।आमतौर पर ओपन पोर्स की दिक्कत जेनेटिक्स, एजिंग, ऑयली स्किन, हॉर्मोंस, धूप में जरूरत से ज्यादा निकलने और मोटे हेयर फॉलिकल्स के कारण हो जाती है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

स्किन प्रॉब्लम्स में से एक है ओपन पोर्स की समस्या। इसमें चेहरे पर गड्डे नजर आते हैं। इनकी वजह से चेहरा खुरदुरा नजर आने लगता है।आमतौर पर ओपन पोर्स की दिक्कत जेनेटिक्स, एजिंग, ऑयली स्किन, हॉर्मोंस, धूप में जरूरत से ज्यादा निकलने और मोटे हेयर फॉलिकल्स के कारण हो जाती है। ओपन पोर्स को कम करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते हैं। इन नुस्खों को आजमाना बेहद आसान है और इनका असर भी कमाल का नजर आता है।

पढ़ें :- Face pack for instant glow: चेहरे पर इंस्टंट निखार के लिए लगाएं ये फेसपैक, तुरंत आता है निखार

ओपन पोर्स को कम करने के लिए  हल्दी और गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक कटोरी में थोड़ी हल्दी और उसमें थोड़ा गुलाब जल डालकर पेस्ट बनाना होगा। इस पेस्ट को ओपन पोर्स वाले हिस्से पर कम से कम 15 मिनट के लिए लगाएं, फिर साफ पानी से धो लें। इससे ओपन पोर्स कम होंगे। ऐसा आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं।

अंडे का सफेद हिस्सा ओपन पोर्स के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। आपको अंडे के सफेद हिस्से को लेकर उसमें एक चम्मच ओटमील और दो बूंदे नींबू के रस की डालनी होगी। इस मिश्रण को ओपन पोर्स वाले हिस्से पर 10 मिनट के लिए लगाएं, फिर साफ पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल भी ओपन पोर्स को कम करने में काफी मदद करता है। आप एलोवेरा से गुदा निकाल कर इसे कुछ घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद 10 मिनट के लिए ओपन पोर्स वाली जगह पर लगाएं और ठंडे पानी से धो लें। आप रात में इसे लगाकर भी सो सकते हैं।

आप चंदन पाउडर और शहद का इस्तेमाल कर भी ओपन पोर्स को कम कर सकते हैं. इसके लिए आपको चंदन पाउडर में थोड़ा सा शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करना होगा। इस पेस्ट को 10 मिनट के लिए पोर्स वाली जगह पर लगाएं और फिर साफ पानी से धो लें।

पढ़ें :- Fungal Infection: बारिश के मौसम में हाथ, पैर या स्किन में हो जाता है फंगल इंफेक्शन, तो इन टिप्स को जरुर करें फॉलो

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...