HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Papua New Guinea emergency : पापुआ न्यू गिनी के पीएम जेम्स मारापे ने की आपातकाल की घोषणा,  हिंसा में 16 की मौत  

Papua New Guinea emergency : पापुआ न्यू गिनी के पीएम जेम्स मारापे ने की आपातकाल की घोषणा,  हिंसा में 16 की मौत  

पापुआ न्यू गिनी के प्रधान मंत्री, जेम्स मारापे ने दंगों के विनाशकारी प्रकोप के बाद गुरुवार को आपातकाल की स्थिति की घोषणा की। दंगों 16 लोगों की मौत हो गई ।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Papua New Guinea emergency : पापुआ न्यू गिनी के प्रधान मंत्री, जेम्स मारापे ने दंगों के विनाशकारी प्रकोप के बाद गुरुवार को आपातकाल की स्थिति की घोषणा की। दंगों 16 लोगों की मौत हो गई ।  इसके साथ ही सरकारी और पुलिस अधिकारियों को शासन ने निलंबित कर दिया है।

पढ़ें :- America Fighter Jet F-35 Crash : अमेरिका  में F-35 लड़ाकू विमान न्यू मैक्सिको में दुर्घटनाग्रस्त, पायलट अस्पताल में भर्ती

वेतन विवाद पर पुलिस और सार्वजनिक क्षेत्र के विरोध प्रदर्शन के हिंसक टकराव में बदलने के बाद प्रशांत द्वीप राष्ट्र में अराजकता फैल गई। अशांति वेतन कटौती के विरोध से शुरू हुई, जिसके लिए अधिकारियों ने “प्रशासनिक गड़बड़ी” को जिम्मेदार ठहराया। खबरों के अनुसार, राजधानी पोर्ट मोरेस्बी की सड़कों पर हज़ारों लोग को लूटपाट और आगजनी करने लगे।

खबरों के अनुसार, पीएम जेम्स मारापे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि उन्होंने पापुआ न्यू गिनी के पुलिस चीफ, वित्त और राजकोष के विभागों के शीर्ष अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया है। सरकार इन दंगों के कारणों की समीक्षा करने में जुटा हुई है। पीएम मारापे ने कहा कि संगठित दंगे होने के सबूत मिले हैं. सरकार की समीक्षा में यह सुनिश्चित होगा कि लोकतंत्र को सुरक्षित रखते हैं, हम कानून के शासन को सुरक्षित करते हैं। उन्होंने ये भी कहा कि अशांति पर लगाने के लिए लगभग 1 हजार सुरक्षा कर्मियों को अलर्ट मोड में रखा गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...