1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Side effects of quitting alcohol: अचानक से शराब छोड़ने के भी हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट

Side effects of quitting alcohol: अचानक से शराब छोड़ने के भी हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट

शराब सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक होती है। अल्कोहल का अधिक सेवन करने से हार्ट फेलियर कै कारण बन सकता है। इसके अलावा शराब का सेवन करने से शरीर में फैटी लीवर, सिरोसिस और कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम बना रहता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Side effects of quitting alcohol: शराब सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक होती है। अल्कोहल का अधिक सेवन करने से हार्ट फेलियर कै कारण बन सकता है। इसके अलावा शराब का सेवन करने से शरीर में फैटी लीवर, सिरोसिस और कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम बना रहता है। अचानक से शराब छोड़ना भी हानिकारक हो सकता है । इसलिए अगर आप शराब छोड़ना ही चाहते हैं तो धीरे धीरे छोड़े।

पढ़ें :- Health Tips: इन फलों को खाने के बाद भूलकर भी नहीं पीना चाहिए पानी, होती हैं ये दिक्कतें

अचानक शराब छोड़ने पर आपको थकान, एंग्जाइटी, घबराहट, कंपकंपी, चिड़चिड़ापन, पसीना आना, नींद न आना, इमोशनल होना, ब्लड प्रेशर बढ़ना, सिर दर्द, भूख कम लगना, हार्ट बीट तेज होना और फोकस न कर पाने जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं।

वॉटर इनटेक बढ़ाने से शरीर को निर्जलीकरण की समस्या से बचाया जा सकता है। ज्यादा पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को दूर किया जा सकता है, जिससे अल्कोहलिज्म से मुक्ति मिल जाती है।

संतुलित आहार लेने से शरीर को ज़रूरी पोषक तत्वों की प्राप्ति होने लगती है। ऐसे में दिनभर में थोड़ी थोड़ी देर के अंतराल में भोजन लें। इससे शराब छोड़ने में आसानी होती है।

किसी भी पसंदीदा स्पोर्टस या अन्य रूचिकर कार्य को करने में समय बिताएं। इससे माइंड को आसानी से डायवर्ट किया जा सकता हैं। दिनभर में कुछ वक्त अपनी फेवरिट एक्टीविटी के लिए अवश्य निकालें।

पढ़ें :- Benefits of eating raisins: फेफड़ों और पेट की दिक्कतों में आराम देता है मुनक्का, इस तरह से खाने के होते है गजब के फायदे

नींद पूरी लेने से माइंड रिलैक्स होने लगता है। इससे बार बार शराब की क्रेविंग से बचा जा सकता है। भरपूर नींद से शरीर में हैप्पी हार्मोन रिलीज़ होते हैं, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से दूर रखते हैं।

दिन की शुरूआत व्यायाम से करना ज़रूरी है। कुछ देर व्यायाम करने से फिजिकल हेल्थ के साथ मेंटल हेल्थ को भी फायदा मिलता है। इससे कार्य क्षमता और फोक्स दोनों में ही बढ़ोतरी होती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...