1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. सागा प्याज में होते हैं एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी डायबिटिक गुण, शरीर को रखते हैं तमाम बीमारियों से दूर

सागा प्याज में होते हैं एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी डायबिटिक गुण, शरीर को रखते हैं तमाम बीमारियों से दूर

सर्दियों में सागा प्याज या हरे प्याज की खूब डिमांड रहती है। सागा प्याज खाने में टेस्टी तो होता ही है हेल्दी भी होता है। इसका सेवन करने से पाचन बेहतर होता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

सर्दियों में सागा प्याज या हरे प्याज की खूब डिमांड रहती है। सागा प्याज खाने में टेस्टी तो होता ही है हेल्दी भी होता है। इसका सेवन करने से पाचन बेहतर होता है। इसके अलावा जिन लोगो का पेट साफ नहीं रहता उनके लिए भी यह प्याज फायदेमंद होता है।

पढ़ें :- Health Tips: इन फलों को खाने के बाद भूलकर भी नहीं पीना चाहिए पानी, होती हैं ये दिक्कतें

सागा प्याज खाने से हड्डियां मजबूत करने में हेल्प करता है। इतना ही नहीं सागा प्याज खाने से सर्दी खांसी और जुकाम की समस्या को कम करता है। सागा प्याज में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। जो ठंड के मौसम में शरीर को ठीक रखता है।

इतना ही नहीं शुगर के मरीजों के लिए सागा प्याज या हरा प्याज फायदेमंद होता है। सागा प्याज में एंटी डायबिटिक गुण पाये जाते हैं जो इसका सेवन करने से तमाम बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करता है। आंखों की रोशनी को बढ़ाता है। सागा प्याज में कैरोटेनॉयड्स और विटामिन ए मौजूद होते हैं, जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है।

ठंड के मौसम में इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। इम्यूनिटी बेहतर करने के लिए डाइट में हेल्दी चीजों का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए। सागा प्याज शरीर से कमजोरी कम करने में हेल्प करती है। इसमें विटामिन पाया जाता है। जो शरीर से तमाम रोगो को दूर रखने में हेल्प करता है। साथ ही इसका सेवन करने से वजन और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

पढ़ें :- Benefits of eating raisins: फेफड़ों और पेट की दिक्कतों में आराम देता है मुनक्का, इस तरह से खाने के होते है गजब के फायदे
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...