1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. T20 World Cup : 20 टीमों के बीच कराने पर विचार कर रहा है आईसीसी

T20 World Cup : 20 टीमों के बीच कराने पर विचार कर रहा है आईसीसी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) क्रिकेट को विश्व स्तर पर विकसित करने के लिए प्रयासरत है। इसके तहत टी-20 विश्व कप में 20 टीमों को शामिल किया जा सकता है। आईसीसी इस पर गंभीरता से विचार कर रहा है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

T20 World Cup Icc Is Considering To Organize Between 20 Teams

दुबई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) क्रिकेट को विश्व स्तर पर विकसित करने के लिए प्रयासरत है। इसके तहत टी-20 विश्व कप में 20 टीमों को शामिल किया जा सकता है। आईसीसी इस पर गंभीरता से विचार कर रहा है। हालांकि भारत में अक्टूबर-नवंबर में 2021 टी-20 विश्व कप 16 टीमों के बीच ही आयोजित होगा। 2024 संस्करण से टीमों की संख्या बढ़ाए जाने की योजना है। ऐसे में इस संस्करण में शुरुआती चरण में पांच टीमों के चार समूह बनाए जाने की योजना हो सकती है।

पढ़ें :- WTC: न्यूजीलैंड ने अब तक क्यों नहीं तय किया प्लेइंग इलेवन

समझा जाता है कि आईसीसी लंबे समय से टी-20 प्रारूप को क्रिकेट के विस्तार के लिए एक साधन के रूप में देख रहा है। यही वजह है कि टीमों की संख्या बढ़ाने पर पहले भी चर्चा होती रही है। इतना ही नहीं आईसीसी ने पहले ही महिला प्रतियोगिताओं में टीमों की संख्या बढ़ाने की अपनी योजना की पुष्टि कर दी है। इसके अलावा आईसीसी की ओर से 50 ओवर के विश्व कप में भाग लेने वाली टीमों की संख्या बढ़ाए जाने को लेकर भी अटकलें लगाई जा रही हैं। बता दें कि 2019 में वनडे विश्व कप को 14 से घटाकर 10 टीमों में कर दिया गया था, हालांकि अब वापस 14 टीमें करने की बात चल रही है।

बता दें कि हाल ही में मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की समिति (सीईसी) की बैठकों में इन सभी मुद्दों पर चर्चा की गई थी, हालांकि अभी तक इन पर कोई फैसला नहीं लिया गया है, लेकिन अधिक शक्तिशाली सदस्य देशों ने टीमों के विस्तार के विचार पर सकारात्मकता दिखाते हुए इनके लाभों की सराहना की है। इसके अलावा सीईसी बैठक में इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड के टॉम हैरीसन ने ओलंपिक का विषय भी उठाया था और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी इसमें शामिल होने की इच्छा व्यक्त की है। उसने चेतावनी दी है कि वह इसमें भारतीय ओलंपिक संघ के हस्तक्षेप को बर्दाश्त नहीं करेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X