HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. दिल की सेहत अच्छी रखती है और कोलेस्ट्रॉल को सुधारने में हेल्प करती है इमली

दिल की सेहत अच्छी रखती है और कोलेस्ट्रॉल को सुधारने में हेल्प करती है इमली

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है खट्टी मीठी इमली (Tamarind)। इमली में तमाम तरह के पोषक तत्व पाये जाते है। जैसे एंटी ऑक्सीडेंट, फाइटोकेमिकल है और विटामिन ए,सी,ई, विटामिन के, विटामिन बी6, मैग्नीशियम इतना ही नहीं फॉस्फोरस, कैल्शियम और प्रोटीन मौजूद होते है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Benefits of Eating Tamarind: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है खट्टी मीठी इमली (Tamarind)। इमली में तमाम तरह के पोषक तत्व पाये जाते है। जैसे एंटी ऑक्सीडेंट, फाइटोकेमिकल है और विटामिन ए,सी,ई, विटामिन के, विटामिन बी6, मैग्नीशियम इतना ही नहीं फॉस्फोरस, कैल्शियम और प्रोटीन मौजूद होते है।

पढ़ें :- Benefits of nigella seeds: खाने में स्वाद के साथ साथ याददाश्त को भी बढ़ाती हैं कलौंजी

इमली (Tamarind) खाने से वजन कम होता है

जो शरीर में कई तरह से फायदे करता है। इमली में फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। इतना ही नहीं इमली (Tamarind) खाने से वजन कम होता है।

दिल से संबंधित रोगों के खतरे को कम करता है

साथ ही इमली (Tamarind) में एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवोनोइड्स और विटामिन सी और ए जैसे मिनरल्स मौजूद होते है। यह शरीर में फ्री रेडिकल्स बनने से रोकती है और स्किन को बेहतर करता है। इसके अलावा इमली (Tamarind) का सेवन करने से दिल से संबंधित रोगों के खतरे को कम करता है।

पढ़ें :- Healthy Food: मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में इस तरह से ओट्स खाने से शरीर को होते हैं ये गजब के फायदे

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है

इमली (Tamarind) में पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनाइड्स पाया जाता है जो दिल की सेहत अच्छी रखता है और कोलेस्ट्रॉल को सुधारने में मदद करता है। इसके अलावा इमली (Tamarind) में एलडीएल पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...