1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. ’20 रुपये की चाय पर 50 रुपये का टैक्स’, IRCTC की इनवॉइस देख लोगों ने पकड़ा माथा, सच में देश का अर्थशास्त्र बदल गया

’20 रुपये की चाय पर 50 रुपये का टैक्स’, IRCTC की इनवॉइस देख लोगों ने पकड़ा माथा, सच में देश का अर्थशास्त्र बदल गया

IRCTC tax invoice Viral : सोशल मीडिया पर आईआरसीटी (IRCTC) का एक टैक्स इनवॉइस (Tax Invoice) तेजी से वायरल हो रही है। इसको साझा करते हुए एक ट्विटर यूजर ने लिखा, '20 रुपये की चाय पर 50 रुपये का टैक्स, सच मे देश का अर्थशास्त्र बदल गया, अभी तक तो इतिहास ही बदला था।'

By संतोष सिंह 
Updated Date

IRCTC tax invoice Viral : सोशल मीडिया पर आईआरसीटी (IRCTC) का एक टैक्स इनवॉइस (Tax Invoice) तेजी से वायरल हो रही है। इसको साझा करते हुए एक ट्विटर यूजर ने लिखा, ’20 रुपये की चाय पर 50 रुपये का टैक्स, सच में देश का अर्थशास्त्र बदल गया, अभी तक तो इतिहास ही बदला था।’

पढ़ें :- Karnataka News: वीर सावरकर के पोस्टर को लेकर शिवमोगा में तनाव बढ़ा, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

अब यह मामला ट्विटर पर चर्चा का विषय बन गया है। इस पर लोग लगातार अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। जहां कुछ यूजर्स का कहना है कि कमीज के कपड़े से ज्यादा कमीज की सिलाई, तो कुछ यूजर ने लिखा- जीएसटी और सर्विस चार्ज में फर्क नहीं पता क्या?

पढ़ें :- Nitish Cabinet Expansion: कल हो सकता है नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार, जानिए तेज प्रताप यादव मंत्री बनेंगे या नहीं?

टैक्स इनवॉइस की यह तस्वीर ट्विटर हैंडल @balgovind7777 ने 29 जून को शेयर की थी। इस पोस्ट को खबर लिखे जाने तक करीब 5.5 हजार लाइक्स और 2100 से अधिक रीट्वीट मिल चुके हैं। इस इनवॉयस के अनुसार, 1 चाय की कीमत 20 रुपये हैं, जिस पर 50 रुपये ‘सर्विस चार्ज’ लिया गया है। यह टैक्स इनवॉयस 28 जून 2022 का है, जो भोपाल शताब्दी ट्रेन का है।

इस मामले पर सैकड़ों यूजर्स ने टिप्पणी की है। जहां अधिकतर यूजर्स ने इस पोस्ट पर बताया है कि टैक्स और सर्विस चार्ज में अंतर होता है। तो वहीं कई यूजर्स ने रेलवे मंत्री से गुजारिश की है कि वह इस मामले में संज्ञान लें।

इसके अलावा कुछ यूजर्स ने सेवा कर से बचने के अद्भुत तरीके भी बताएं हैं। जैसे एक जनाब ने लिखा कि घर से ही चाय बनाकर ले जाओ। जबकि चंद यूजर्स ने समझाया कि सेवा कर एक टिप की तरह होता है। यह आपके ऊपर है कि आप इस चार्ज को दें या फिर नहीं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...