1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Twitter पर पत्रकारों का अकाउंट सस्पेंड करने की यूएन महासचिव ने की निंदा, बोले- खतरनाक मिसाल

Twitter पर पत्रकारों का अकाउंट सस्पेंड करने की यूएन महासचिव ने की निंदा, बोले- खतरनाक मिसाल

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Micro blogging site Twitter) के अधिग्रहण के बाद से उसके मालिक एलन मस्क (Elon Musk) लगातार विवादित फैसलों से चर्चा में बने हुए हैं। ताजा मामला इस साइट से पत्रकारों के खाते निलंबित करने का सामने आया है। मस्क के इस फैसले की संयुक्त राष्ट्र (UN) महासचिव एंटोनियो गुतेरेस (UN Secretary-General Antonio Guterres) ने निंदा की है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Micro blogging site Twitter) के अधिग्रहण के बाद से उसके मालिक एलन मस्क (Elon Musk) लगातार विवादित फैसलों से चर्चा में बने हुए हैं। ताजा मामला इस साइट से पत्रकारों के खाते निलंबित करने का सामने आया है। मस्क के इस फैसले की संयुक्त राष्ट्र (UN) महासचिव एंटोनियो गुतेरेस (UN Secretary-General Antonio Guterres) ने निंदा की है।

पढ़ें :- India and New Zealand T20 Series: भारत ने न्यूजीलैंड को 168 रनों से हराया, सीरीज पर भी किया कब्जा

यूएन महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक (UN Secretary-General’s Spokesman Stephane Dujarric) ने कहा कि ट्विटर से पत्रकारों के अकाउंट निलंबित करना खतरनाक मिसाल है। इस मनमाने निलंबन से यूएन महासचिव बहुत परेशान हैं। मीडिया की आवाज को ऐसे मंच पर खामोश नहीं किया जाना चाहिए, जो अभिव्यक्ति की आजादी का दावा करता है। ट्विटर ने ऐसे समय में यह कदम उठाया है जब दुनिया भर में पत्रकार सेंसरशिप, जान की जोखिम और अन्य बुरे हालातों का सामना कर रहे हैं। बता दें, गुरुवार को ट्विटर ने कई पत्रकारों को विश्व की इस अग्रणी सोशल मीडिया साइट से निलंबित कर दिया।

यूएन रख रहा ट्विटर के फैसलों पर नजर

यह पूछने पर क्या संयुक्त राष्ट्र ट्विटर छोड़ने का फैसला करेगा? संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता ने कहा कि हम ट्विटर के रोजमर्रा के कदमों पर नजर रख रहे हैं। चूंकि सोशल मीडिया के क्षेत्र में ट्विटर का प्रभाव है, इसलिए यह हमारे लिए सूचनाएं व तथ्यात्मक जानकारी साझा करने का महत्वपूर्ण मंच है। दुजारिक ने कहा कि ट्विटर पर हमने नफरत भरी बातें, अभद्र भाषा, जलवायु और अन्य विषयों पर दुष्प्रचार में बढ़ोतरी देखी है, यह बहुत चिंताजनक है। इसलिए हम इस पर बारीकी से नजर रख रहे हैं।

ट्विटर ने करीब आधा दर्जन प्रसिद्ध पत्रकारों के अकाउंट निलंबित कर दिए हैं। एलन मस्क का आरोप है कि इन्होंने ट्विटर के ‘डॉक्सिंग’ (Doxxing) नियमों के खिलाफ काम किया। जिन पत्रकारों के खाते सस्पेंड किए गए हैं, उनमें न्यूयॉर्क टाइम्स के रेयान मैक, सीएनएन के डोनी ओ’सुल्लीवन, द वाशिंगटन पोस्ट के ड्रू हारवेल, मैशेबल के मैट बाइंडर, द इंटरसेप्ट के मीका ली, राजनीतिक संवाददाता कीथ ओल्बरमैन और स्वतंत्र पत्रकार हारून रूपर और टोनी वेबस्टर शामिल हैं। ट्विटर ने इन पत्रकारों के अकाउंट पर ‘खाता निलंबित (Account Suspended) का नोटिस प्रदर्शित कर दिया है।

पढ़ें :- India and New Zealand T20 Series: शुभमन गिल के तूफानी शतक के साथ टीम इंडिया ने दिया न्यूजीलैंड को 235 रनों का लक्ष्य

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...