1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. दोपहियां निर्माता कंपनी ने तोड़ा रिकॉर्ड, बेच डाली लाखों की संख्या में मोटरसाइकिलें

दोपहियां निर्माता कंपनी ने तोड़ा रिकॉर्ड, बेच डाली लाखों की संख्या में मोटरसाइकिलें

हीरो मोटोकॉर्प कंपनी ने 2021 में भारत और ग्लोबल चुनौतियों के बावजूद इस साल अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए अब तक 2.89 लाख यूनिट्स बेचकर बड़ी कामयाबी हासिल की है। दुनिया की सबसे बड़ी मोटरसाइकिल और स्कूटर बनाने वाली कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने साल 2020 में एशिया, अफ्रीका, साउथ अमेरिका, सेंट्रल अमेरिका और कैरेबियन देशों में अपने बिजनेस को बढ़ाया था।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। हीरो मोटोकॉर्प कंपनी ने 2021 में भारत और ग्लोबल चुनौतियों के बावजूद इस साल अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए अब तक 2.89 लाख यूनिट्स बेचकर बड़ी कामयाबी हासिल की है। दुनिया की सबसे बड़ी मोटरसाइकिल और स्कूटर बनाने वाली कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने साल 2020 में एशिया, अफ्रीका, साउथ अमेरिका, सेंट्रल अमेरिका और कैरेबियन देशों में अपने बिजनेस को बढ़ाया था। हीरो मोटोकॉर्प अभी में 42 देशों में बिजनेस कर रही है।

पढ़ें :- फोर्स गुरखा हुआ 51,000 रुपये तक महंगा

यह भारत में भी बड़ी कंपनी है होने के साथ अब दूसरी कंपनियों के बैटरी टू-व्हीलर की चुनौती पेश करने के बाद अब खुद भी इस सेक्टर में तेज से काम कर रही है। इसका पहला इलेक्ट्रिक प्रोडेक्ट भारतीय बाजार में मार्च 2022 में लाया जाएगा जिसे आंध्र प्रदेश के चित्तूर फेक्ट्री में बनाया जाएगा। भारत में कोरोना वायरस केस के बढ़ते मामलों के कंपनी के लिए आने वाला समय काफी चुनौती भरा हो सकता है।

कंपनी के इस कदम के बाद भारत के बाहर के बाजारों में उसकी सेल में 71 फीसदी का इजाफा हुआ है। हीरो मोटोकॉर्प ने जहां इस साल 2.89 लाख यूनिट्स बेची है, वहीं कंपनी ने इससे पहले 2020 में विदेशी बाजारों में 1.69 लाख यूनिट्स बेची थीं। ग्लोबल बिजनेस हेड, हीरो मोटोकॉर्प, संजय भान ने ताजा आंकड़ो को लेकर कहा, “कैलेंडर वर्ष 2021 में ग्लोबल मार्किट के रिजल्ट मौजूदा कोविड -19 महामारी के कारण वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में बाधाओं को ध्यान में रखते हुए, हमने जो प्लान किया था उसका रिजल्ट है।

संजय भान ने कहा कि हम 2025 तक अपने ग्लोबल बिजनेस से कंपनी के कुल वॉल्यूम का 15 फीसदी हासिल करने के अपने टारगेट को पूरा करने पर काम कर रहे है। दिसंबर 2021 में हीरो मोटोकॉर्प ने भारत और ग्लोबल मार्केट में अपने घरेलू बाजार सहित कुल 3,94,773 मोटरसाइकिल और स्कूटर सेल की हैं। नवंबर 2021 में कंपनी ने 349,393 यूनिट्स की सेल की थी, कंपनी ने दिसंबर में 13 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की है। वित्तीय वर्ष 2022 की तीसरी तिमाही (अक्तूबर-दिसंबर) के लिए, कंपनी की कुल बिक्री 12,92,136 यूनिट्स रही।

पढ़ें :- Ola Customer के लिए बड़ी खुशखबरी, S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर को फ्री में करेगी S1 Pro में अपग्रेड
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...