1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Winter Beauty Tips: सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए कुछ ख़ास बातें, हर दिन स्किन रहेगी फ्रेश

Winter Beauty Tips: सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए कुछ ख़ास बातें, हर दिन स्किन रहेगी फ्रेश

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए मार्केट में कई तरह के प्रॉडक्ट आपको मिल जाएंगे। ये बॉडी लोशन से लेकर स्किन केयर क्रीम, मॉश्चराइजर आदि के रूप में उपलब्ध हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Winter Beauty Tips: सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए मार्केट में कई तरह के प्रॉडक्ट आपको मिल जाएंगे। ये बॉडी लोशन से लेकर स्किन केयर क्रीम, मॉश्चराइजर आदि के रूप में उपलब्ध हैं।

पढ़ें :- High Energy : दिनभर भरपूर ऊर्जा के लिए खाएं ऐसा भोजन, थकान और तनाव से मुक्त हो जाएंगे

कुछ प्रॉडक्ट स्किन टाइप के हिसाब से भी मिलने लगे हैं। यह बाकी प्रोडक्ट्स के मुताबिक ज़्यादा फायदेमंद होते हैं। आप इन्हें इस्तेमाल करें या ना करें, यह आप पर निर्भर करता है। हम आपको कुछ बेसिक चीजें बताने जा रहे हैं। इन्हें ध्यान में रखते हुए आप अपनी त्वचा की बेहतर देखभाल कर सकते हैं।

मॉइश्चराइज करना ना भूलें

सर्दियां और इस मौसम में होने वाला प्रदूषण हमारी त्वचा से नमी को सोख लेते हैं। इससे चेहरा रूखा हो जाता है और उस पर सफेद पैचेज निकल आते हैं। ऐसे में त्वचा को आर्टिफिशियल तरीके से नमी प्रदान करने की जरूरत पड़ती है। यह बॉडी लोशन, मॉइश्चराइजर, क्रीम के तौर पर मार्केट में उपलब्ध है । आप घरेलू तरीकों से भी त्वचा को मॉइश्चर कर सकती हैं। और हां, सर्दियों में इसे रूटीन बना लें। क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपकी त्वचा रूखी रहेगी।

तेल थेरेपी

तेल हमारी त्वचा के लिए जरूरी है। सर्दियों में इसका इस्तेमाल त्वचा को नमी प्रदान करता है। सर्दियों में वैसे ही त्वचा ड्राई हो जाती है। उस पर हमारी कुछ आदतें भी त्वचा पर असर डालती हैं। जैसे, इन दिनों में लोग नहाते वक्त ज्यादा तेज गर्म पानी इस्तेमाल करते हैं। तेज गर्म पानी से नहाने से हमारे सिर की त्वचा ड्राई होती है, जिससे डैंड्रफ की परेशानी बढ़ती है और शरीर की त्वचा पर भी इसका असर पड़ता है।

होठों की देखभाल

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हमारे होंठ हमारी त्वचा के मुकाबले 10 गुना तेजी से ड्राई यानी रूखे होते हैं। सर्दियों में शरीर का ज्यादातर हिस्सा ढका रहता है, लेकिन हमारे होंठ नहीं। इनसान की त्वचा में सबसे संवेदनशील होठों की त्वचा ही होती है। यह शरीर की बाकी त्वचा के मुकाबले ज्यादा पतली होती है और इसे देखभाल की ज्यादा जरूरत पड़ती है।

पढ़ें :- इस तरह से हटाइए अपने चेहरे की झुर्रियां, देखें पूरी प्रक्रिया

लिप बॉम

लिप बॉम होठों पर एक लेयर बना देते हैं और होठों को नमी प्रदान करते हैं। मार्केट में अनेक ब्रैंड्स के लिप बॉम मौजूद हैं। लेकिन इन्हें खरीदने से पहले इसे बनाने में इस्तेमाल हुए उत्पादों पर जरूर गौर करें। लिप बॉम वैक्स आधारित अवयवों की मदद से बनाए जाते हैं। इन्हें बनाने में मोम, कपूर और कई बार कुछ दवाइयों का भी इस्तेमाल किया जाता है।

बालों की देखभाल

सर्दियों में बालों को भी देखभाल की विशेष जरूरत पड़ती है। इन दिनों डैंड्रफ की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। डैंड्रफ बढ़ जाने पर बाल टूटने लगते हैं और बालों की ग्रोथ पर भी असर पड़ता है।

बालों की देखभाल के लिए तेल से मसाज बहुत जरूरी है। इसके लिए आप जैतून यानी ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे कि तेल बालों की जड़ों पर लगे।

अगर डैंड्रफ बहुत ज्यादा बढ़ गया है, तो सरसों के तेल में एक चम्मच नींबू का रस अच्छे से मिलाकर उसे बालों की जड़ों पर लगाएं। फिर एक से डेढ़ घंटे के बाद सिर को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें। सुबह की धूप में बालों को जरूर सुखाएं और गीले बालों में कंघी ना करें.

 

पढ़ें :- पानी के अंदर चलती हैं यहाँ मेट्रो, आप भी देखें पूरी खबर

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...