1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Bharat Jodo Yatra : शादी के सवाल पर पहली बार खुलकर बोले राहुल गांधी, बताया उन्हें कैसी चाहिए लड़की?

Bharat Jodo Yatra : शादी के सवाल पर पहली बार खुलकर बोले राहुल गांधी, बताया उन्हें कैसी चाहिए लड़की?

देश में जारी कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' (Bharat Jodo Yatra) के दौरान शादी पर सवाल पर पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बेहद दिलचस्प जवाब दिया है। इस यात्रा के दौरान वह अपनी दादी इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) के बारे में बात कर रहे थे। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) उनके जीवन का प्यार हैं और वह उनकी दूसरी मां थीं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। देश में जारी कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ (Bharat Jodo Yatra) के दौरान शादी पर सवाल पर पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बेहद दिलचस्प जवाब दिया है। इस यात्रा के दौरान वह अपनी दादी इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) के बारे में बात कर रहे थे। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) उनके जीवन का प्यार हैं और वह उनकी दूसरी मां थीं।

पढ़ें :- BBC Documentary Controversy: दिल्ली से लेकर मुंबई तक बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पर हंगामा

इसी जवाब पर फिर सवाल हुआ कि क्या ऐसी ही महिला से शादी करना चाहते हैं, जिसमें आपकी दादी जैसे गुण हों। इस पर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि यह दिलचस्प सवाल है। उन्होंने कहा कि मैं ऐसी महिला चाहूंगा, जिसमें मेरी मां और दादी दोनों के गुण हों। वह अच्छा रहेगा। वे यू ट्यूब चैनल म्याशेबल इंडिया के बॉम्बे जर्नी स्पेशल एपिसोड में इंटरव्यू दे रहे थे। इंटरव्यू का वीडियो मंगलवार को यूट्यूब पर आया।

राहुल गांधी ने कहा कि पप्पू प्रोपेगैंडा कैंपेन है और यह उनके दिल की बात है

इस दौरान सवाल किया गया कि जब कोई अपको पप्पू बोलता है तो क्या कभी यह बात दिल पर लगी? तो उन्होंने कहा कि नहीं, ये प्रोपेगैंडा कैंपेन है और यह उनके दिल की बात है। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि ये उन लोगों के भीतर डर है, जिनकी लाइफ में कुछ नहीं हो रहा है।

पढ़ें :- Hindenburg Research Report से शेयर बाजार में मचा तहलका, अडानी ग्रुप में जानें कितना लगा है सरकारी पैसा, सकते में LIC और बड़े बैंक

जो लोग मुझ पर 24 घंटे हमला करते हैं, उन्हीं लोगों ने इंदिराजी को गूंगी गुड़िया कहा था

देश की पूर्व पीएम इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) पर जब सवाल किया गया कि आपकी दादी को आयरन लेडी ऑफ इंडिया (Iron Lady of India) कहा जाता है? इस पर उन्होंने कहा कि उन्हें गूंगी गुड़िया (Dumb Doll) भी कहा गया था। जो लोग मुझ पर 24 घंटे हमला करते हैं, उन्हीं लोगों ने इंदिराजी को गूंगी गुड़िया (Dumb Doll)कहा था। फिर वह महिला आयरन लेडी (Iron Lady)बन गईं। वो हमेशा से ही आयरन लेडी (Iron Lady) थीं।

तुम प्लेन उड़ाना, प्लेन तुम्हें उड़ाए…ऐसा मत होने देना : राहुल गांंधी

साइकिलिंग में इंट्रेस्ट के सवाल पर राहुल गांंधी (Rahul Gandhi)  ने कहा कि हां है। उन्होंने कहा​ कि मैं कुछ न कुछ स्पोर्ट्स या तपस्या करता रहता हूं। मेरे पिता एक पायलट थे। मैंने उनसे सीखा। ये प्लेन उड़ाना आपके एटीट्यूड और वे ऑफ थिंकिंग है। मेरे पिता ने मुझसे एक बात कही थी। उन्होंने कहा था कि तुम प्लेन उड़ाना, प्लेन तुम्हें उड़ाए…ऐसा मत होने देना। मायने ये थे कि आप यानी पायलट हमेशा प्लेन के आगे रहता है। पायलट 30 हजार की ऊंचाई से चीजों को देखता है। जो आप उस ऊंचाई से देखते हैं, वह आपको सड़क पर दिखाई नहीं देंगी। पायलट हमेशा ऊंचाई से देखता है। आप देख पाते हैं कि समस्याएं कहां हैं?

राजनीतिक कारणों से मुझे  प्रेस बनाता है निशाना

पढ़ें :- India and New Zealand T20 match: भारत ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी, इन खिलाड़ियों को मिला मौका

2010 में ट्रेन से यात्रा के बार में जब सवाल किया गया कि आपका क्या मोटिवेशन था? इस पर उन्होंने कहा कि 2010 से नहीं। मैं हमेशा ये यात्राएं करता हूं। कुछ राजनीतिक कारणों से प्रेस मुझे निशाना बनाता है। जो मैं शुरू करता हूं, उसमें अवरोध खड़ा करता है। जो भी मैं करता हूं, उसके कुछ चुनिंदा पहलू ही प्रेस दिखाता है। मैं यह जानना चाहता हूं कि एक अप्रवासी मजदूर होना क्या होता है? मैं थर्ड क्लास में बैठा, उसमें किसी गोरखपुर से आए पेंटर से बात की। जो भी मेरे सामने आता है, उसे समझना चाहता हूं।

मैं किसी कार का मालिक नहीं हूं : राहुल गांधी

कार, बाइक्स और लैंड क्रूजर होने के सवाल पर राहुल गांधी ने कहा कि वास्तव में मैं किसी कार का मालिक नहीं हूं। मेरी मां की CRV है, उसे ही चलाता हूं। मैं कार में इंट्रेस्टेड कभी नहीं रहा। हां, ड्राइविंग में मेरा इंट्रेस्ट है। मेरे पास मोटर बाइक है। मैं मोटर बाइक में इंट्रेस्टेड नहीं हूं, पर उसे चलाना मुझे पसंद है। आप मुझसे कार, इंजिन के बारे में बात करिए। मैं 90 फीसदी बातें सही बता सकता हूं। मैं कार ठीक कर सकता हूं। मैं चलना पसंद करता हूं। मैं हवा, पानी या जमीन, मुझे तेज चलना पसंद है। मुझे पुरानी लैम्ब्रेटा भी उतनी ही पसंद है, जितनी कि R-1। RD-350 पसंद है। दो स्ट्रोक होती है। खतरनाक है। कुछ देर वो कुछ नहीं करती और अचानक वो भागती है। RS-250 मेरी जिंदगी का प्यार है। मैं उसे लंदन में पढ़ाई के दौरान चलाता था।

दिल्ली या मुंबई कौन सी जगह से आप ज्यादा जुड़े हुए हैं?

भारत में दिल्ली या मुंबई कौन सी जगह से आप ज्यादा जुड़े हुए हैं? इसके जवाब में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि दिल्ली, लेकिन वहां राइडिंग बहुत खतरनाक है। मैं साइकिलिंग को मोटर साइकिलिंग पर ज्यादा तरजीह देता हूं। उसमें आपके शरीर की ताकत लगती है। मुंबई में मेरे पिता का जन्म हुआ था। मैंने यहां ज्यादा वक्त नहीं गुजारा है। मैं यहां के फूड के बारे में भी नहीं जानता, क्योंकि खाने को लेकर सतर्क रहता हूं। ज्यादा ऑयली नहीं खाता। ज्यादा शुगर भी नहीं खाता।

पढ़ें :- BBC Documentary Controversy : दिल्ली यूनिवर्सिटी के बाहर लगाई गई धारा- 144, हिरासत में प्रदर्शनकारी छात्र
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...