1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. Bhuna Aloo : सर्दियों में आग और आलू का महत्व बढ़ जाता है, भुनी हुई आलू का स्वाद लगता है लाजवाब

Bhuna Aloo : सर्दियों में आग और आलू का महत्व बढ़ जाता है, भुनी हुई आलू का स्वाद लगता है लाजवाब

भारतीय व्यंजन श्रृंखला में स्वाद और सेहत दोनों का मिश्रण मिलता है। मौसम के अनुसार सेहत को गति देने के लिये यहां मौसमी अन्न, फल, सब्जियों का भरपूर उपयोग किया जाता है। आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Bhuna Aloo : भारतीय व्यंजन श्रृंखला में स्वाद और सेहत दोनों का मिश्रण मिलता है। मौसम के अनुसार सेहत को गति देने के लिये यहां मौसमी अन्न, फल, सब्जियों का भरपूर उपयोग किया जाता है। आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है। सर्दियों के मौसम में आलू के व्यंजनों की मांग बढ़ जाती है। आलू को विभिन्न प्रकार से बनाकर परोसने की कला हर भारतीय परिवारों में देखने को मिलती है।

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे

सर्दियों में आग और आलू का महत्व बढ़ जाता है। आलाव की आंच में आलू भूनकर खाने की परंपरा बहुत पुरानी है। भुनी हुई आलू का स्वाद का लाजवाब है। यह खाने में जितना स्वादिष्ट है उतना ही पोषक तत्वों से भरपूर है। पोषक तत्वों का खजाना लिए भुने आलू खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं।

आलू खाने से कोई नुकसान नहीं होता है। छिलके वाली भुनी  आलू खाने से शरीर को सारे जरूरी मिनरल मिल जाते हैं। इसमें पोटेशियम, मिनरल व मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में होता है। 100 ग्राम में 2.5 ग्राम प्रोटीन भी उससे मिलता है। इसमें कोलेस्ट्रॉल कम होता है, फैट कम होता है। भुने हुए आलू में फैट नहीं होता इसलिए यह हृदय रोगियों के लिए भी अच्छा रहता है। दिल के मरीज के लोग भी भुना हुआ आलू छिलके के साथ खा सकते हैं। यह आसानी से पच भी जाता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...