HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Stuffed Ridge gourd Recipe: लंच या डिनर में इस तरह से बनाएं भरवां तोरई, बच्चे और बड़े सभी को आएगी खूब पसंद

Stuffed Ridge gourd Recipe: लंच या डिनर में इस तरह से बनाएं भरवां तोरई, बच्चे और बड़े सभी को आएगी खूब पसंद

आज हम आपको भरवां तोरई बनाने का तरीका बताने जा रहे है जो आपको खूब पसंद आय़ेगी। तो चलिए जानते है भरवां तोरई बनाने का तरीका।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Stuffed Ridge gourd Recipe: पोषक तत्वों से भरपूर तोरई खाने के कई फायदे होते है। तोरई में एंटी इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक, एंटी बैक्टीरियल, कॉपर, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम सहित विटामिन ए,बी,सी फ्लोरिन और आयोडीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए गुणकारी माने जाते हैं। वहीं बच्चे और कुछ बड़ों को तोरई खाना कम पसंद होता है। आज हम आपको भरवां तोरई बनाने का तरीका बताने जा रहे है जो आपको खूब पसंद आय़ेगी। तो चलिए जानते है भरवां तोरई बनाने का तरीका।

पढ़ें :- Raw Mango Murabba: घर में ऐसे बनाएं कच्चे आम का खट्टा मीठा मुरब्बा

भरवां तुरई  बनाने के लिए जरुरी सामग्री

आधा किलो तुरई
तीन चम्मच धनिया के बीज
दो चम्मच बेसन एक चम्मच जीरा आधा चम्मच मेधी एक चम्मच सौंफ के दाने लाल मिर्च स्वादानुसार एक प्याज 8-9 कली लहसुन
बारीक कटी हरी मिर्च
दो चम्मच अमचूर पाउडर
तेल

भरवां तुरई  बनाने का ये है तरीका

सबसे पहले तुरई को अच्छी तरह से छीलकर धो लें।फिर इन सारे तुरई के दो भाग कर लें और बीच से चीरा लगा लें। चीरा इतना लगाएं कि किनारे ना फटें।अब भरवां मसाला तैयार करने के लिए तवे पर जीरा, मेथी और सौंफ को ड्राई रोस्ट कर लें। साथ में धनिया को भी रोस्ट कर लें।चारों मसालों को ग्राइंडर जार में पीसकर पाउडर तैयार करें। पैन में थोड़ा सा तेल डालकर बेसन को सुनहरा होने तक भूनें।

पढ़ें :- Make Tasty Tangy Tomato Rice:बासी बचे चावल से बनाएं टेस्टी टेंगी टोमैटो राइस

जब ये अच्छी तरह से भुन जाए तो प्लेट में निकाल लें और इसमे तैयार भरवां मसाला पाउडर को डालें। साथ में प्याज को बिल्कुल बारीक कद्दूकस कर लें और लहसुन को पीस लें। फिर मसाले में मिला दें। तैयार मसाले में स्वादानुसार नमक, लाल मिर्च और अमचूर पाउडर डालें। अब इन सारी चीजों को मिक्स कर लें।

इस गीले पेस्ट को किनारे रखें।कटी हुई तुरई को लाएं और इनके बीच में लगे चीरे में इन मसालों को एक-एक करके भर दें। आप चाहें तो तुरई को कॉटन के धागे से बांध दें। जिससे कि मसाला बाहर ना निकलें। किसी पैन में तेल डालें और सारी तैयार तुरई को तेल में डालकर पहले तेज आंच पर पांच मिनट पकाएं। फिर गैस की फ्लेम को धीमा कर दें और ढंककर पांच मिनट पकने दें। जब तुरई बिल्कुल पक जाए तो गैस की फ्लेम को तेज कर दें जिससे सारा पानी सूख जाए। तुरई तेजी से पानी छोड़ता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...