1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Modi cabinet: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दी नेशनल ग्रीन हाइड्रोजन मिशन को मंजूरी, मिलेंगी 6 लाख नौक​रियों

Modi cabinet: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दी नेशनल ग्रीन हाइड्रोजन मिशन को मंजूरी, मिलेंगी 6 लाख नौक​रियों

भारत ग्रीन हाइड्रोजन का ग्लोबल हब बनेगा और हर साल 50 लाख टन ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन होगा। इसके साथ ही रोजगार के अवसर भी खूब बढ़ेंगे। केंद्रीय मंत्री (Union Minister Anurag Thakur)  ने कहा कि 2023 तक सालाना 50 लाख टन टन हरित हाइड्रोजन का उत्पादन किया जाएगा।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Modi cabinet: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसलों पर मुहर लगी है। इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Minister Anurag Thakur) ने दी है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कैबिनेट बैठक में नेशनल ग्रीन हाइड्रोजन मिशन (National Green Hydrogen Mission) को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है।

पढ़ें :- सीएम योगी बोले-कभी सफल नहीं होगी अवैध धर्मांतरण वालों की मंशा, जाग चुका है देश

ऐसे में अब भारत ग्रीन हाइड्रोजन का ग्लोबल हब बनेगा और हर साल 50 लाख टन ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन होगा। इसके साथ ही रोजगार के अवसर भी खूब बढ़ेंगे। केंद्रीय मंत्री (Union Minister Anurag Thakur)  ने कहा कि 2023 तक सालाना 50 लाख टन टन हरित हाइड्रोजन का उत्पादन किया जाएगा। क्रेता-विक्रेताओं को एक छत के नीचे लाने के लिए हरित हाइड्रोजन केंद्र विकसित किया जाएगा।

देश में इलेक्ट्रोलाइजर विनिर्माण को लेकर पांच साल के लिए प्रोत्साहन दिया जाएगा। इसको लेकर नेशनल ग्रीन हाइड्रोजन मिशन के लिए सरकार ने 19,744 करोड़ रुपए की मंजूरी दी गई है। इस मिशन से आठ लाख करोड़ रुपए का सीधा निवेश होगा। 6 लाख नौकरियां इससे मिलेंगी। 50 मिलियन टन ग्रीन हाउस उत्सर्जन को कम किया जाएगा।

 

 

पढ़ें :- Asaram Bapu News: आसाराम बापू को लगा बड़ा झटका, शिष्या से दुष्कर्म मामले में दोषी करार

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...