1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Benefits of celery leaves juice: अजवाइन के पत्तों का जूस पाचन और अर्थराइटिस के मरीजों को देता है तुरंत राहत

Benefits of celery leaves juice: अजवाइन के पत्तों का जूस पाचन और अर्थराइटिस के मरीजों को देता है तुरंत राहत

भारतीय घरों में अजवाइन का इस्तेमाल टेस्ट और खूशबू के लिए किया जाता है। वहीं इसके सेहत को कई फायदें होते हैं। अजवाइन के पत्ते कई औषधीय गुणों से भरपूर होते है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

 Benefits of celery leaves juice:भारतीय घरों में अजवाइन का इस्तेमाल टेस्ट और खूशबू के लिए किया जाता है। वहीं इसके सेहत को कई फायदें होते हैं। अजवाइन के पत्ते कई औषधीय गुणों से भरपूर होते है।

पढ़ें :- कोर्ट में  ED ,बोली- अरविंद केजरीवाल तबीयत खराब कर हेल्थ ग्राउंड पर बेल लेने की कर रहे हैं कोशिश

साथ ही इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, प्रोटीन और फैट जैसे तमाम पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। वहीं अजवाइन के पत्तों का रस पीने से इम्मयूनिटी बेहतर होती है और कई बीमारियों से भी बचाता है।

अजवाइन के पत्तों का रस (celery leaves juice) पीने से पाचन बेहतर होता है। साथ ही पेट से संबंधित तमाम दिक्कतों में भी आराम देता है। इसमें गैस्ट्रिक एसिड और डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ाने में हेल्प करता है। इससे गैस, कब्ज और एसिडिटी में राहत मिलती है।

इसके अलावा अजवाइन के पत्तों का रस (celery leaves juice) अर्थराइटिस के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में हेल्प करता है।

वहीं अजवाइन के पत्तों को का रस (celery leaves juice) वजन कम करने में भी हेल्प करता है। डेली सुबह खाली पेट अजवाइन के पत्तों का रस पीने से चर्बी और बैली फैट कम होता है। इतना ही नहीं अजवाइन के पत्तों का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और इससे संबंधित दिक्कतें दूर होती हैं।

पढ़ें :- रालोद चीफ जयंत चौधरी रोड शो के दौरान जख्मी, रथ के एंगल में फंसकर लहूलुहान हुआ का हाथ

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...