HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. ईरान-इजराइल में बढ़ा जंग का खतरा , भारत ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, नीदरलैंड ने बंद किया दूतावास

ईरान-इजराइल में बढ़ा जंग का खतरा , भारत ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, नीदरलैंड ने बंद किया दूतावास

ईरान-इजराइल (Iran-Israel) में तनाव बढ़ता जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि ईरान 2 दिन के भीतर इजराइल (Israel) पर अटैक कर सकता है। इस बीच अमेरिका ने अपना वॉरशिप इजराइल (Israel)  भेजा है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। ईरान-इजराइल (Iran-Israel) में तनाव बढ़ता जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि ईरान 2 दिन के भीतर इजराइल (Israel) पर अटैक कर सकता है। इस बीच अमेरिका ने अपना वॉरशिप इजराइल (Israel)  भेजा है।

पढ़ें :- 'Trade Strike' से तिलमिलाया ड्रैगन, बोला- अब हम अमेरिका के खिलाफ करेंगे जवाबी कार्रवाई

‘टाइम्स ऑफ इजराइल’ (Times of Israel) की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका का एयरक्राफ्ट कैरियर USS ड्वाइट आइजनहावर (America’s aircraft carrier USS Dwight Eisenhower) लाल सागर (Red Sea) के रास्ते इजराइल पहुंच रहा है। ये ईरान की तरफ से दागी जाने वाली मिसाइल और ड्रोन को रोकने में सक्षम है। इधर, भारत समेत 6 देशों- अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, फ्रांस और जर्मनी ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। इसमें नागरिकों को ईरान और इजराइल न जाने की सलाह दी गई है।

बता दें कि बीते 1 अप्रैल को इजराइल ने सीरिया में ईरानी एंबेसी (Iranian Embassy) के पास एयरस्ट्राइक (Airstrike) की थी। इसमें ईरान के दो टॉप आर्मी कमांडर्स (Top Army Commanders) समेत 13 लोग मारे गए थे। इसके बाद ईरान ने बदला लेने के लिए इजराइल पर अटैक करने की धमकी दी थी।

भारत ने ईरान के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर

ईरान में भारतीय दूतावास ने तनाव की स्थिति में वहां भारतीय नागरिकों की मदद के लिए एक इमरजेंसी नंबर जारी किया है। ईरान में लगभग 4000 भारतीय रहते हैं। वहीं, इजराइल में 18500 प्रवासी भारतीय रहते हैं। हाल ही में भारत से 6 हजार कामगारों को कंस्ट्रक्शन के काम के लिए इजराइल भेजा गया था। हालांकि, इजराइल में भारतीय दूतावास ने अब तक किसी तरह की कोई एडवाइजरी इश्यू नहीं की है।

पढ़ें :- America : अमेरिका के पूर्वी टेक्सास में बाढ़ का कहर जारी , ह्यूस्टन के आसपास इलाकों से 600 लोगों को बचाया

नीदरलैंड ने तेहरान में दूतावास बंद किया

टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक कल हमले के खतरे को देखते हुए नीदरलैंड ने तेहरान में अपने दूतावास को बंद कर दिया है।नीदरलैंड के विदेश मंत्रालय के मुताबिक दूतावास सीधा सोमवार को खुलेगा।

लुफ्थांसा ​​​​​​​ने ईरान आने-जाने वाली अपनी सभी फ्लाइट्स कैंसल कीं

जर्मन एयरलाइन लुफ्थांसा का कहना है कि उसके विमान ईरानी हवाई क्षेत्र का उपयोग नहीं करेंगे। लुफ्थांसा ने 18 अप्रैल तक ईरान आने-जाने वाली अपनी सभी फ्लाइट्स कैंसल कर दी हैं।

पढ़ें :- America : अमेरिका में विश्वविद्यालयों और प्रदर्शनकारियों के बीच समझौता, विरोध प्रदर्शन धीमा पड़ा

ऑस्ट्रेलिया की क्वांटास एयरलाइन ने भी फ्लाइट्स का रूट बदला

ईरान और इजराइल में बढ़ती टेंशन के बीच ऑस्ट्रेलिया की क्वांटास एयरलाइन ने पर्थ से लंदन जाने वाली फ्लाइट्स का रूट बदल दिया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...