HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Diwali 2024 date : साल 2024 में इस तारीख को दिवाली पर्व मनाया जाएगा, जानें कार्तिक अमावस्या और शुभ मुहूर्त  

Diwali 2024 date : साल 2024 में इस तारीख को दिवाली पर्व मनाया जाएगा, जानें कार्तिक अमावस्या और शुभ मुहूर्त  

हिंदू धर्म के सबसे बड़े पर्व में से एक दिवाली है। इसे रोशनी का पर्व भी कहा जाता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, दिवाली के दिन माता लक्ष्मी घरों में प्रवेश करती हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Diwali 2024 date :हिंदू धर्म के सबसे बड़े पर्व में से एक दिवाली है। इसे रोशनी का पर्व भी कहा जाता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, दिवाली के दिन माता लक्ष्मी घरों में प्रवेश करती हैं। परंपरा के अनुसार,इस दिन घरों में दीए जलाए जाते हैं। गाय के घी का दीपक आनंद और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। दिवाली को लेकर शकुन शास्त्र में भी कुछ मान्यताएं प्रचलित हैं। महाकाव्य रामायण के अनुसार, यह पर्व भगवान राम, उनकी पत्नी सीता और भाई लक्ष्मण के 14 साल के वनवास के बाद अयोध्या लौटने का प्रतीक है। इसके अलावा, यह माना जाता है कि इस दिन धन और समृद्धि की देवी देवी लक्ष्मी का जन्म ब्रह्मांडीय महासागर (समुद्र मंथन) के मंथन के दौरान हुआ था। इसलिए, दिवाली के दिन देवी लक्ष्मी की विशेष पूजा अर्चना की जाती है। दिवाली पांच दिनों तक चलने वाला उत्सव है जो भारतीय महीने कार्तिक के कृष्ण पक्ष के 13 वें चंद्र दिवस पर धनतेरस से शुरू होता है।

पढ़ें :- Foods to Eat and Avoid during Sawan : सावन में न खाएं ये चीजें , इन वस्तुओं से करना चाहिए परहेज

दिवाली 2024 शुभ मुहूर्त – Diwali 2024 Shubh Muhurat
वर्ष 2024 में, रोशनी का त्योहार शुक्रवार, 1 नवंबर, 2024 को मनाया जाएगा। द्रिकपंचांग के अनुसार, सबसे शुभ समय शाम 5:36 बजे से शाम 6:16 बजे के बीच है।

अमावस्या तिथि प्रारंभ: 31 अक्टूबर 2024 को दोपहर 03:52 बजे
अमावस्या तिथि 1 नवंबर 2024 को शाम 6:16 बजे समाप्त होगी

दिवाली के शुभ अवसर पर घर में मुख्य द्वार को तोरण ,पताकाओं, रंगोली और फूलों से सजाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। घर के मुख्य द्वार पर मां लक्ष्मी के पद चिन्ह लगाना अत्यंत शुभ माना जाता है। पद चिन्ह लगाते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि पैरों के चिन्ह अंदर की तरफ आते हुए हों।

पढ़ें :- Sawan 2024:  इस बार सावन में बनेंगे कई अद्भुत संयोग, बरसेगी महादेव  की असीम कृपा
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...