1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Benefits of eating raisins: क्या आप जानते हैं कितने प्रकार की होती है किशमिश, हर प्रकार में छिपे है ये गुण

Benefits of eating raisins: क्या आप जानते हैं कितने प्रकार की होती है किशमिश, हर प्रकार में छिपे है ये गुण

न्यूट्रिशियन से भरपूर किसमिश खाने के फायदों के बारे में तो आप जानते ही है। पर क्या आप जानते हैं किशमिश कितने प्रकार की होती है और किस रंग की किशमिश के सेवन से क्या फायदे होते हैं। अगर किसी को आयरन की कमी हो तो वह किशमिश खाने का लाभ मिल सकता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Benefits of eating raisins:  न्यूट्रिशियन से भरपूर किसमिश खाने के फायदों के बारे में तो आप जानते ही है। पर क्या आप जानते हैं किशमिश कितने प्रकार की होती है और किस रंग की किशमिश के सेवन से क्या फायदे होते हैं। अगर किसी को आयरन की कमी हो तो वह किशमिश खाने का लाभ मिल सकता है। इसके अलावा अगर पेट से संबंधित दिक्कत हो तो भी किशमिश (raisins) का सेवन कर सकते है।

पढ़ें :- अगर रात में सोते समय आता है अधिक पसीना तो हो जाएं सतर्क, हो सकता हैं गंभीर बीमारी का संकेत

जिसमें से काली किशमिश (raisins) का रंग गहरा काला होता है। इसे अंगूर ते बनाया जाता है। इसका सेवन करने से बालों का झड़ना, स्किन प्रॉब्लम व आंतों की सफाई के लिए किया जा सकता है। हरी किशमिश न्यूट्रिशियन और फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करने से हार्ट हेल्दी रहता है और एनीमिया व पाचन से संबंधित दिक्कतों में आराम देती है।

पीले रंग की किशमिश (raisins) का सेवन करने से ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में हेल्प करता है साथ ही सूजन को कम करने के अलावा पाचन को बेहतर करता है।
किशमिश का ही एक प्रकार है मुनक्का। मुनक्का किशमिश से साइज में थोड़ी बड़ी होती है। इसके फल के अंदर बीज होता है।

मुनक्का में विटामिन और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करने से आयरन की कमी पूरी होती है। साथ ही हड्डियों को मजबूत करता है। ब्लैक करंट किशमिश (raisins) जिसका स्वाद मीठा नहीं होता है। इसका सेवन करने से गले की खराश,ब्लड प्रेशर को कम करने में हेल्प करता है। इसके अलावा इम्यूनिटी को बेहतर करता है।

पढ़ें :- Side effects of paracetamol: कहीं आप भी तो जरुरत से अधिक नहीं कर रहे पैरासिटामाल का इस्तेमाल, हो सकता है हानिकारक
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...