HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. गौतम अदाणी मुकेश अंबानी को पछाड़कर फिर बने एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति, शेयरों की कीमत में उछाल का फायदा

गौतम अदाणी मुकेश अंबानी को पछाड़कर फिर बने एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति, शेयरों की कीमत में उछाल का फायदा

दिग्गज उद्योगपति गौतम अदाणी (Gautam Adani) मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को पछाड़कर एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति बन गए हैं। गौतम अदाणी (Gautam Adani)  को अपनी कंपनियों के शेयरों की कीमत में उछाल का फायदा मिला है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। दिग्गज उद्योगपति गौतम अदाणी (Gautam Adani) मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को पछाड़कर एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति बन गए हैं। गौतम अदाणी (Gautam Adani)  को अपनी कंपनियों के शेयरों की कीमत में उछाल का फायदा मिला है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गौतम अदाणी (Gautam Adani)  की नेटवर्थ 111 अरब डॉलर हो गई है, जो उन्हें एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति बनाती है। वहीं मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) 109 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

पढ़ें :- Gautam Adani : गौतम अडानी ने भूटान नरेश और पीएम शेरिंग तोबगे से मुलाकात की , कई योजनाओं पर चर्चा हुई

अदाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में आया उछाल

अमेरिकी ब्रोकरेज कंपनी जेफरीज ने समूह के बारे में बेहतर राय पेश की है। इन घटनाक्रमों के बाद शुक्रवार को समूह की सभी कंपनियों के शेयर 14 प्रतिशत तक चढ़ गए। इससे अडाणी समूह (Adani Group) की 10 सूचीबद्ध कंपनियों के बाजार मूल्यांकन में 84,064 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई। शुक्रवार को कारोबार बंद होने के समय अडाणी समूह (Adani Group) की 10 सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 17.51 लाख करोड़ रुपये हो गया। जेफ्रीज ने अदाणी ग्रुप की विस्तार की एक महत्वकांक्षी योजना का खुलासा किया है, जिसमें जेफ्रीज ने बताया कि अदाणी ग्रुप (Adani Group) अगले एक दशक में 90 अरब डॉलर की पूंजी खर्च करेगा। इसके बाद अदाणी ग्रुप (Adani Group) की सभी कंपनियों के शेयरों की कीमत में उछाल आया।

अदाणी समूह के लिए चुनौतीपूर्ण रहा था बीता साल

गौतम अदाणी (Gautam Adani)  दुनिया के 11वें नंबर के सबसे अमीर उद्योगपति हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बर्नार्ड अर्नॉल्ट दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, जिनकी कुल संपत्ति 207 अरब डॉलर है। अर्नॉल्ट के बाद एलन मस्क का नाम आता है, जिनकी कुल संपत्ति 199 अरब डॉलर है। अदाणी समूह (Adani Group) के लिए पिछला साल काफी चुनौतीपूर्ण रहा था और हिंडेनबर्ग की रिपोर्ट से हुए खुलासे के बाद सुप्रीम कोर्ट ने भी आरोपों की जांच के आदेश दिए थे। इसका असर ये हुआ कि अदाणी समूह (Adani Group) की कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट आई। हालांकि अब समूह उस झटके से उबर चुका है। बीते हफ्ते ही गौतम अदाणी (Gautam Adani)   ने भविष्य में समूह के विस्तार की आशावादी योजना साझा की थी।

पढ़ें :- धारावी पुनर्विकास परियोजना पर बढ़ा विवाद, कांग्रेस बोली-मुंबई में मोदानी एंड कंपनी का चल रहा है महाजमीन घोटाला

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...