1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. Hari Matar Ki Ghugharee : सर्दियों में खाएं लजीज और पोषक तत्वों से भरपूर हरी मटर की घुघरी , ये देशी व्यंजन है

Hari Matar Ki Ghugharee : सर्दियों में खाएं लजीज और पोषक तत्वों से भरपूर हरी मटर की घुघरी , ये देशी व्यंजन है

सर्दियों में हरी मटर का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। हरी मटर खाने में लजीज और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। उत्तर प्रदेश और बिहार में हरी मटर के विशेष व्यंजन घुघरी के लोग दीवाने है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Hari Matar Ki Ghugharee : सर्दियों में हरी मटर का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। हरी मटर खाने में लजीज और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। उत्तर प्रदेश और बिहार में हरी मटर के विशेष व्यंजन घुघरी के लोग दीवाने है। सर्दियों के मौसम लोग बड़े बड़े आयोजनों में भी घुघरी बनवाते है। चटपटी और सादी दोनों स्वाद में घुघरी को बनाया जाती है। कहीं कहीं तो  इसें मसालेदार रसदार बनाया जाता है। हर आयु वर्ग के लोगों लोकप्रिय मटर की घुघरी को लोग  पार्टी में शामिल करते है। घुघरी और कॉफी का कंबीनेशन तो इन दिनों ट्रेंड बनता जा रहा है। लोग इसको नाश्ते से लेकर लंच और डिनर में खाते है।

पढ़ें :- मेथी का साग खाने के फायदे,जानिए

सुबह या शाम के समय नाश्ते में बनाई जाती है। सर्दी के मौसम में जब हरे मटर की आवक बढ़ जाती है। मटर की घुघरी को आलू के साथ,चूरे और मखाने के साथ बनाया जाता है। आलू के कचालू में और पोहा बनाते समय चूरे में मिलाकर बनाया जाता है। इसको बनाना बहुत ही आसान है। आलू, जीरा,  हरी मिर्च और कटी हुई लहसुन पत्तियां डालकर इसको बनाया जाता है।

हरी मटर में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। सर्दियों के मौसम में लोग हरी मटर को कई सब्जियों के साथ मिक्स करके तो कुछ पुलाव में डालकर भी खाते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...