HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Organic Vegetables and Fruits: सब्जियां खरीदने जा रहे हैं तो इस तरह करें हानिकारक केमिकल वाली सब्जी की पहचान

Organic Vegetables and Fruits: सब्जियां खरीदने जा रहे हैं तो इस तरह करें हानिकारक केमिकल वाली सब्जी की पहचान

आजकल बाजार की किसी भी चीज की शुद्धता पर भरोसा कर पाना मुश्किल होता है। क्योंकि आये दिन किसी न किसी चीज में मिलावट से जुड़ी खबरें आती रहती हैं। सब्जियों को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए इनमें हानिकारक केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में केमिकल वाली सब्जियों का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Organic Vegetables and Fruits: आजकल बाजार की किसी भी चीज की शुद्धता पर भरोसा कर पाना मुश्किल होता है। क्योंकि आये दिन किसी न किसी चीज में मिलावट से जुड़ी खबरें आती रहती हैं। सब्जियों को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए इनमें हानिकारक केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में केमिकल वाली सब्जियों का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

पढ़ें :- School Closed : यूपी के इस जिले में पूरे सावन माह में शनिवार और सोमवार को बंद रहेंगे 8वीं तक के स्कूल, आदेश जारी

इसलिए अगर आप सब्जियां खरीदने बाजार जा रहे हैं तो केमिकल वाली सब्जियों का पहचान होना बेहद जरुरी है। इसलिए आज हम आपको पहचान करने का तरीका बताने जा रहे है।सब्जियों को उगाने के लिए कई दिनों तक ताजा बनाए रखने के लिए कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। एक्सपर्ट के अनुसार जिन सब्जियों को उगाने के लिए केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है उन सब्जजिों में दाग धब्बे होते है। इसलिए दाग धब्बे वाली सब्जियां खरीदने से बचे।

इसके अलावा अगर आप फलों को खरीदने बाजार जा रही है तो ध्यान रखें कि फलों पर मोम की लेयरिंग की जाती है सेब पपीता,संतरा,अनार जैसे फलों को खरीदते समय खुरच कर देखे। अगर फल पर मोम की लेयरिंग या परत होगी तो पता चल जाएगा। सब्जियों को खरीदते समय अपने नाखून को हल्का सा सब्जियों को धसाएं। अगर सब्जी में नाखुन आसानी से धंस जाए तो सब्जी ताजी है और अगर नाखुन अंदर नही जाएगा तो समझ जाइए सब्जी बासी और मिकल वाली है।

इतना ही नहीं सब्जी खरीदते समय उसकी स्मेल पर भी ध्यान दें। फल और सब्जियों को स्मेल करके जरुर देखें महक ऑर्गनिक औऱ तेज खुशबू है तो सब्जी और फल ताजी है। साथ ही अगर सब्जी और फल का रंग सूती कपड़ा कोहल्का और गीला करके रगड़े। अगर सब्जियों या फलों में कोई मिलावट होगा तो कपड़े पर आ जाएगा।

पढ़ें :- Viral Video: मॉल में धोती पहने बुजुर्ग व्यक्ति को नहीं दी थी एंट्री, कर्नाटक सरकार ने एक्शन लेते हुए सात दिनो तक बंद रखने का दिया आदेश
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...