HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Jammu-Kashmir : कुलगाम में सुरक्षबलों ने पांच आतंकियों को किया ढेर, राजौरी में चली गोली में जवान घायल

Jammu-Kashmir : कुलगाम में सुरक्षबलों ने पांच आतंकियों को किया ढेर, राजौरी में चली गोली में जवान घायल

दक्षिण कश्मीर (South Kashmir) के कुलगाम जिले (Kulgam District)   में दो अलग-अलग जगहों पर सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी है। ताजा जानकारी के अनुसार, सुरक्षबलों ने एक आतंकी को ढेर कर दिया है। इससे पहले शनिवार को चार आतंकी मार गिराए गए हैं। ऐसे में कुलगाम में अब तक पांच आतंकी मारे जा चुके हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

कुलगाम। दक्षिण कश्मीर (South Kashmir) के कुलगाम जिले (Kulgam District)   में दो अलग-अलग जगहों पर सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी है। ताजा जानकारी के अनुसार, सुरक्षबलों ने एक आतंकी को ढेर कर दिया है। इससे पहले शनिवार को चार आतंकी मार गिराए गए हैं। ऐसे में कुलगाम में अब तक पांच आतंकी मारे जा चुके हैं। हालांकि इन दोनों ऑपरेशन के दौरान जवान बलिदान हुए हैं।उधर, जम्मू संभाग (Jammu Division) के जिला राजौरी (District Rajouri) में संदिग्ध रूप से चली गोली में एक जवान घायल हुआ है। उसे इलाज के लिए सैन्य अस्पताल ले जाया गया है। बताया जा रहा है कि जवान के पांव में गोली लगी है।

पढ़ें :- Reasi Terror Attack: सेना और CRPF की 11 टीमों ने रियासी के जंगल को घेरा, आतंकियों के खात्मे के लिए कमांडो और ड्रोन भी उतारे गए

जानकारी के अनुसार, जिला राजौरी (District Rajouri)  के मंजाकोट स्थित सैन्य कैंप में संदिग्ध रूप से चली गोली में एक जवान घायल हुआ। सूत्रों के अनुसार, गोली चलने की आवाज के साथ करीब आधे घंटे तक गोलीबारी होती रही। इसके बाद घायल जवान का पता चला और इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया। इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि ये जवान आतंकी हमले में घायल हुआ है या दुर्घटनावश चली गोली में। इस मामले में आधिकारिक बयान का इंतजार है।

कुलगाम जिले (Kulgam District)  में शनिवार को दो जगहों पर मुठभेड़ शुरू हुई, जो रविवार को भी जारी है। आतंकियों के शव मुठभेड़ स्थल पर पड़े हुए हैं। ड्रोन फुटेज में इनके शव दिख रहे हैं। पूरे इलाके की घेराबंदी की गई है। आईजी बीके बिर्दी (IG BK Birdi) ने बताया कि फ्रिसल चिन्नीगाम में चार आतंकी मारे गए। सूत्रों के अनुसार रविवार को एक और आतंकी मार गिराया गया है। बता दें कि बीते एक माह में सुरक्षाबल 11 आतंकियों का खात्मा कर चुके हैं।

ये जवान हुए वीरगति को प्राप्त

बताते हैं कि मुठभेड़ फ्रिसल चिन्नीगाम व मुदरघम इलाके में हुई। कार्रवाई में मुदरघम में पैरा कमांडो लांस नायक प्रदीप नैन तथा फ्रिसल में एक राष्ट्रीय राइफल्स के हवलदार राजकुमार घायल हुए। बाद में इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया। हालांकि, सेना की ओर से नामों की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

पढ़ें :- Kulgam Encounter : लश्कर के टॉप कमांडर बासित अहमद डार समेत तीन आतंकी ढेर, सुरक्षाबलों की बड़ी सफलता

पुलिस के अनुसार शनिवार सुबह पुलिस और सुरक्षाबलों की एक टीम ने विशिष्ट इनपुट के आधार पर कुलगाम के मुदरघम इलाके में घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया। जैसे ही सुरक्षाबल संदिग्ध क्षेत्र की ओर बढ़े तो छिपे हुए आतंकवादियों ने अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई से मुठभेड़ शुरू हो गई।

शुरुआती फायरिंग में सेना का एक जवान घायल हो गया। उन्हें तत्काल निकालकर अस्पताल पहुंचाया गया, लेकिन इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया। इसके बाद सुरक्षाबलों ने सतर्कता बरतते हुए अभियान जारी रखा। पूरे इलाके को घेर रखा गया है ताकि आतंकी अंधेरे का फायदा उठाकर भाग निकलने में कामयाब न हो सकें।

दूसरी मुठभेड़ में क्या हुआ

दूसरी मुठभेड़ फ्रिसल चिन्नीगाम (Frisel Chinnigam) इलाके में हुई। यहां भी आतंकियों की मौजूदगी पर सुरक्षा बलों ने घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया। इस दौरान घेरा सख्त होने पर दहशतगर्दों ने फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई से शुरू हुई मुठभेड़ में घर में छिपे चार आतंकियों को मार गिराने में सफलता मिली। ड्रोन फुटेज में घर के बाहर चार शव पड़े पाए गए। हालांकि, फायरिंग जारी रहने की वजह से इन शवों को बरामद नहीं किया जा सका है। मुठभेड़ शुरू होते ही दोनों स्थानों पर सुरक्षा बलों के वरिष्ठ अधिकारी पहुंच गए। आसपास के इलाकों में भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

आतंकियों की मूवमेंट लगातार हो रही ट्रैक: आईजी

पढ़ें :- जम्‍मू कश्‍मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने गाया राम भजन, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

फ्रिसल में मुठभेड़स्थल पर पहुंचे आईजी बीके बिर्दी (IG BK Birdi)  ने बताया कि सुरक्षाबलों की ओर से आतंकियों की मूवमेंट को लगातार ट्रैक किया जा रहा है। यहां आतंकियों का मारा जाना सुरक्षा बलों के लिए बड़ी उपलब्धि है। मुठभेड़ स्थल जम्मू-श्रीगर हाईवे (Jammu-Srinagar Highway) से दूर का भीतरा इलाका है। कुछ आतंकियों के शव पड़े दिखे हैं, लेकिन अभी ऑपरेशन जारी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...