1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Amazing benefits of coconut water: हफ्ते में बस सात दिन पीकर देकर नारियल पानी शरीर से लेकर चेहरे पर दिखेगा गजब के फायदे

Amazing benefits of coconut water: हफ्ते में बस सात दिन पीकर देकर नारियल पानी शरीर से लेकर चेहरे पर दिखेगा गजब के फायदे

नारियल पानी का नियमित सेवन करने से न सिर्फ चेहरे बल्कि सेहत पर चौंका देने वाले फायदे होते हैं। न सिर्फ नारियल पानी बल्कि इसके अंदर की गरी भी फायदेमंद होती है। नियमित नारियल पानी का सेवन करने से हार्ट से संबंधित समस्याएं नहीं होती हैं।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Amazing benefits of coconut water:  नारियल पानी का नियमित सेवन करने से न सिर्फ चेहरे बल्कि सेहत पर चौंका देने वाले फायदे होते हैं। न सिर्फ नारियल पानी बल्कि इसके अंदर की गरी भी फायदेमंद होती है। नियमित नारियल पानी(coconut water) का सेवन करने से हार्ट से संबंधित समस्याएं नहीं होती हैं।

पढ़ें :- Ways to stop Snoring: बहुत अधिक खर्राटे लेने से हो सकता है जान को खतरा, ऐसा करने से नहीं आएंगे खर्राटे

साथ ही किडनी को भी हेल्दी रखने में हेल्प करता है। वजन को कंट्रोल करता और चेहरे पर गजब का ग्लो और निखार आता है। साथ ही गर्भावस्था में नारियल पानी पीने के तो गजब के फायदे होते हैं। नारियल पानी (coconut water)  में इलेक्ट्रोलाइट्स, लॉरिक एसिड, पोटैशियम, मैग्नीशियम और जिंक अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

सौ ग्राम नारियल पानी (coconut water)  में 19 कैलोरी होती है। इसमें कुछ अमीनो एसिड और चार ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। जबकि 95 प्रतिशत पानी होता है और एक ग्राम से भी कम फैट होता है। अगर आप लगातार एक हफ्ते तक नारियल पानी का सेवन करते हैं तो शरीर से लेकर चेहरे पर गजब के रिजल्ट देखने को मिलते हैं।

नारियल पानी (coconut water)  के फायदे

हरे नारीयल का पानी (coconut water)  मीठा, शीतल, पोषक, तुरंत शक्ति देने वाला, मूत्रल और प्यास कम करने लगता हैं। नारियल के पानी की शर्करा का शरीर में तुरंत शोषण हो जाता हैं।

पढ़ें :- Benefits of eating papaya: डेली सुबह खाली पेट पपीता खाने से सेहत को ही नहीं स्किन को भी होते हैं ये गजब के फायदे

कच्चे हरे नारियल का पानी (coconut water)  पक्के नारियल की तुलना में काफी पौष्टिक और लाभदायक होता हैं। हरे नारियल के पानी को तुरंत पी लेना चाहिए, पड़े रहने से इसके गुण कम होने लगते हैं।

टाइफाइड, कोलाइटिस, चेचक, पेचिश, अतिसार या डिप्थीरिया इत्यादि में नारियल नारियल का पानी अधिक हितकारी हैं।

पत्थरी में फायदेमंद

नारियल पानी (coconut water)  मूत्रल होने के कारण मूत्र सम्बन्धी सभी बीमारियो में और पत्थरी में काफी लाभदायक सिद्ध होता हैं।

डिहाइड्रेशन में फायदेमंद

पढ़ें :- Health care: छोले भटूरे हो या फिर बटर चिकन जैसे ऑयली और हैवी मील के बाद शरीर को ऐसे रखें हेल्दी, बस करें ये छोटा सा काम

तेज़ बुखार उलटी दस्तो के कारण बच्चो या बड़ो को डी हाइड्रेशन हो जाता हैं उस समय नारियल पानी बहुत फायदेमंद हैं। बच्चो को ये एक साथ नहीं पिलाना चाहिए, 2-2 चम्मच कर के 10-10 मिनट में देना चाहिए। और बड़ो को एक साथ पिला सकते हैं।

बच्चो के पेट में कीड़ोंं में फायदेमंद
नारियल के पानी में स्वादानुसार नींबू मिला कर पिलाने से बच्चों के मल में कीड़े आने और उल्टी होने पर बहुत लाभदायक हैं। बच्चों को 10-10 मिनट में 2-2 चम्मच नारियल पानी पिलाना चाहिए।

बच्चो के दूध का विकल्प
अगर माँ का दूध कम आता हो तो बच्चो को दूध में नारियल पानी मिलाकर पिला सकते हैं। जिन बच्चों को दूध नहीं पचता, उनको दूध में नारियल पानी मिलाकर देने से दूध जल्दी पच जाता हैं।

शरीर को ठंडक पहुंचाने में करता है मदद
नारियल शरीर में ठंडक लाता हैं। प्रात: भूखे पेट नारियल के पानी में नीम्बू का रस मिलाकर पीने से शरीर की सारी गर्मी मूत्र एवं मल के साथ निकल जाती हैं और रक्त शुद्ध होता हैं।

चेहरे की झुर्रियां और मुहांसे करता है दूर
कील मुंहासे हटाने के लिए चेहरे को नारियल के पानी से नित्य दो बार तर किया करें। इस से चेहरे की झुर्रियां, सलवटें भी दूर होती हैं।

गर्भ में पल रहे बच्चे होते हैं सुंदर
गर्भावस्था में नित्य एक नारियल का पानी पीने से सुन्दर शिशु का जन्म होता हैं।

पढ़ें :- Nose bleeding in summer: गर्मियों में नाक से आने लगता है खून, तो इन घरेलू उपचार से मिलेगी आराम

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...