HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Jyeshtha Purnima 2024 : ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन आध्यात्मिक शुद्धता  के लिए लगाएं गंगा में डुबकी , शिवलिंग पर चढ़ाएं गंगाजल

Jyeshtha Purnima 2024 : ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन आध्यात्मिक शुद्धता  के लिए लगाएं गंगा में डुबकी , शिवलिंग पर चढ़ाएं गंगाजल

आध्यात्मिक शुद्धता के लिए ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा विशेष तिथि है। भक्त गण इस दिन नदियों, विशेषकर पवित्र गंगा में  डुबकी भी लगाते हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Jyeshtha Purnima 2024: आध्यात्मिक शुद्धता के लिए ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा विशेष तिथि है। भक्त गण इस दिन नदियों, विशेषकर पवित्र गंगा में  डुबकी भी लगाते हैं। ऐसा माना जाता है कि डुबकी लगाने से पाप धुल जाते हैं और आध्यात्मिक शुद्धता आती है।
ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा 21 जून 2024 को मनाई जाएगी। पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी और चंद्रमा की पूजा की जाती है। इस दिन इन विशेष उपायों को करने से आपका भाग्योदय हो सकता है। तो यहां जानिए कि ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन क्या करना  शुभ और फलदायी होगा।

पढ़ें :- Savan month Rudraksha : सावन मास में धारण करें रुद्राक्ष ', चमत्कारिक परिणाम मिलेंगे

अगर आपकी कुंडली में चंद्र दोष या चंद्रमा कमजोर है तो उपाय के रूप में  ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन गंगाजल में थोड़ा-सा दूध मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। मान्यता है कि इस उपाय को करने से चंद्र दोष दूर हो जाता है और घर-परिवार में सुख-समृद्धि, शांति और खुशहाली बनी रहती है।

भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए  की जाने वाली रुद्राभिषेक पूजा भी ज्येष्ठ पूर्णिमा का एक अनिवार्य हिस्सा है। इस अनुष्ठान को करने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है, सकारात्मक और समृद्ध वातावरण को बढ़ावा मिलता है।

धर्म शास्त्रों के अनुसार, ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन दान देने और दान करने का विशेष महत्व है। मान्यता है कि यह देने वाले के लिए आशीर्वाद और सौभाग्य लाता है।

पढ़ें :- Sawan 2024 : सावन मास में इन ग्रहों का होगा गोचर,  राशियों पर पड़ेगा शुभ प्रभाव
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...