1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. कल 15 फरवरी को लॉन्च होगी Kia Carens: देखिये क्या हो सकती है कीमत

कल 15 फरवरी को लॉन्च होगी Kia Carens: देखिये क्या हो सकती है कीमत

Kia Carens भारतीय बाजार के लिए कोरियाई कार निर्माता का चौथा उत्पाद है। तीन-पंक्ति Carens दूसरों के बीच Hyundai Alcazar जैसे प्रतिद्वंद्वियों से भिड़ेगी।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

कोरियाई कार निर्माता किआ भारत के लिए अपने नवीनतम मॉडल की कीमत की घोषणा करने के लिए पूरी तरह तैयार है। सेल्टोस , सॉनेट और कार्निवल के बाद देश में किआ का चौथा उत्पाद कैरेंस, पिछले साल दिसंबर में अनावरण के बाद मंगलवार को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया जाएगा।

पढ़ें :- भारत में आज लॉन्च किया जाएगा Mahindra Scorpio N  

किआ ने इस साल की शुरुआत में आंध्र प्रदेश में अनंतपुर विनिर्माण सुविधा में कैरेंस, तीन-पंक्ति एमपीवी का उत्पादन शुरू किया। बुकिंग पिछले महीने शुरू हुई क्योंकि कार तब से डीलरशिप तक पहुंचने लगी थी।

कैरेंस पांच वेरिएंट में उपलब्ध होगा, जिसमें प्रीमियम, प्रेस्टीज, प्रेस्टीज प्लस, लग्जरी और लग्जरी प्लस ट्रिम्स शामिल हैं। टॉप-स्पेक ट्रिम को 10.25-इंच की मुख्य इंफोटेनमेंट स्क्रीन, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के लिए वायरलेस कनेक्टिविटी, 64-रंग की परिवेश प्रकाश व्यवस्था, वायु शोधक, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और एक सनरूफ जैसी सुविधाओं के साथ पेश किया जाएगा।

किआ कैरेंस में एलईडी हेडलैंप, एक पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक इलेक्ट्रिक सनरूफ, दूसरी पंक्ति की सीटों के लिए एक-टच इलेक्ट्रिक टम्बल फ़ंक्शन, एक वायरलेस चार्जर, एक एयर प्यूरीफायर, साथ ही छत पर लगे एयर कंडीशन वेंट भी मिलते हैं।

Kia Carens को इंजन और ट्रांसमिशन यूनिट के तीन विकल्पों के साथ पेश करेगी। इनमें 1.5-लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन, 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर डीजल इंजन शामिल हैं। ट्रांसमिशन का काम या तो छह-स्पीड मैनुअल, सात-स्पीड डीसीटी या छह-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स द्वारा किया जाएगा।

पढ़ें :- Mahindra Scorpio N के इस दिन होगी लॉन्च, जानें डीटेल

सुरक्षा के लिए, कैरेंस एमपीवी कुछ उद्योग-मानक सुविधाओं का उपयोग करेगी जैसे टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, डाउनहिल ब्रेक कंट्रोल, छह एयरबैग, एबीएस, ईएससी, रियर पार्किंग सेंसर और सभी चार पहियों पर डिस्क ब्रेक।

किआ के कैरेंस की कीमत ₹ 14 लाख और ₹ 20 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच होने की संभावना है। कीमत ब्रैकेट इसके तकनीकी चचेरे भाई हुंडई अल्काज़र के समान होने की संभावना है । लॉन्च होने पर, Kia Carens अपने कोरियाई प्रतिद्वंद्वी के अलावा Mahindra XUV700 और Tata Safari जैसे प्रतिद्वंद्वियों को टक्कर देगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...