HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. संसद टीवी यूट्यूब चैनल के व्यजू को देखें, तो इनके आगे कहीं टिकते पीएम नरेंद्र मोदी

संसद टीवी यूट्यूब चैनल के व्यजू को देखें, तो इनके आगे कहीं टिकते पीएम नरेंद्र मोदी

लोकसभा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान तमाम दलों के नेताओं ने अपनी-अपनी बात रखी। इस दौरान लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी (Lok Sabha opposition leader Rahul Gandhi) , सपा नेता अखिलेश यादव (SP leader Akhilesh Yadav) , टीएमएसी सांसद मोहुआ मोइत्रा (TMC MP Mohua Moitra) जैसे तमाम विपक्षी नेताओं के भाषण की खूब सुर्खियां बटोरी। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का दो घंटे से अधिक लंबे भाषण में चुन-चुन कर विपक्ष पर हमला बोला।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। लोकसभा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान तमाम दलों के नेताओं ने अपनी-अपनी बात रखी। इस दौरान लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी (Lok Sabha opposition leader Rahul Gandhi) , सपा नेता अखिलेश यादव (SP leader Akhilesh Yadav) , टीएमएसी सांसद मोहुआ मोइत्रा (TMC MP Mohua Moitra) जैसे तमाम विपक्षी नेताओं के भाषण की खूब सुर्खियां बटोरी। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का दो घंटे से अधिक लंबे भाषण में चुन-चुन कर विपक्ष पर हमला बोला। उनका भाषण देश भर के मीडिया में लाइव चला।

पढ़ें :- किसान नेताओं को संसद में मिलने के लिए बुलाए राहुल गांधी, एंट्री नहीं मिली तो सरकार पर साधा निशाना

दरअसल, पीएम मोदी (PM Modi) ने धन्यवाद प्रस्ताव पर जो जवाब दिया था उसे केवल  1.42 लाख व्यजू मिले हैं। वहीं राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के भाषण को 8.1 लाख से अधिक व्यू मिले हैं। सपा नेता अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के भाषण को 4.26 लाख से अधिक व्यूज मिले। लेकिन, इस दौरान एक बड़ी रोचक बात सामने आई है। देश की जनता  पहली बार लोकसभा पहुंचे  सांसद का दीवाना बन गई है।  सांसद का भाषण जंगल में आग की तरह फैला रहा है।

वैसे तो इन नेताओं के भाषण की लोकप्रियता को मापने का कोई सटीक तंत्र मौजूद नहीं है ,लेकिन हम एक हद तक संसद टीवी के आंकड़े को ऑथेंटिक मान सकते हैं। इसके लिए हमने संसद टीवी के यूट्यूब  चैनल (Sansad TV YouTube channel) को आधार बनाया है, क्योंकि किसी की लोकप्रियता को मापने का इससे सटीक तंत्र अभी तक मौजूद नहीं है। हालांकि, यह भी सही बात है कि आज भी अपने देश में यूट्यूब पर ऐसे चैनल फॉलो करने वाली आबादी बहुत कम है। हम इस यूट्यूब की लिमिटेशन को समझते हुए यह बात कर रहे हैं।

पढ़ें :- मोदी सरकार से पिछले 10 वर्षों के बजट की तरह इस बार भी दिल्लीवालों को मिला सिर्फ धोखा : आतिशी

अब आते हैं इस नए नवेले सांसद पर। इस सांसद का नाम चंद्रशेखर आजाद (Chandrashekhar Azad) है । वह उत्तर प्रदेश की नगीना सीट से विजयी हुए हैं। उनकी अपनी पार्टी है और वह अपनी पार्टी के इकलौते सांसद हैं। धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में उन्होंने करीब 7:30 मिनट का भाषण दिया। उनके भाषण को संसद टीवी के यूट्यूब चैनल (Sansad TV YouTube channel) पर बुधवार को अपलोड किया गया। बीते 24 घंटे के आंकड़ों के मुताबिक उन्हें गुरुवार सुबह तक 8.52 लाख से अधित व्यूज मिल चुके थे। चंद्रशेखर ने यह भाषण अपने भीम आर्मी के इंस्टाग्राम पेज पर भी डाला है। वहां उसे 2.12 लाख से अधिक लाइक्स मिल चुके हैं। दूसरी तरफ पीएम मोदी (PM Modi)  के भाषण पर अपेक्षाकृत कम व्यूज मिले हैं। उनके दो वीडियो अपलोड किए गए हैं। एक 1:01 घंटे का और दूसरा 1:15 घंटे का है। ये दोनों वीडियो भी बुधवार को ही अपलोड किए गए हैं। इसमें एक को 36 हजार और दूसरे को 72 हजार व्यूज मिले हैं।

राहुल को भी मिल खूब व्यूज

अब आते हैं राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर। बतौर नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने चर्चा की शुरुआत में भाषण दिया था। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने लंबा भाषण दिया था। उसके भाषण का करीब 1:42 घंटे का वीडियो यूट्यूब पर है। उसे भी दो दिन पहले अपलोड किया गया है। उसे अब तक 8.1 लाख से अधिक व्यूज मिल चुके हैं। सपा नेता अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के बाद बोला था। उनके भाषण का करीब 29 मिनट का वीडियो यूट्यूब पर है। उसे बीते दो दिनों में 4.26 लाख व्यूज मिल चुके हैं।

पढ़ें :- ये बजट समाज के हर वर्ग को शक्ति देने वाला है, मीडिल क्लास को मिलेगी नई ताकत: पीएम मोदी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...