HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. NEET-UG Exam 2024 : नीट गड़बड़ी मामले में बड़ा एक्शन, शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर CBI ने दर्ज की पहली FIR

NEET-UG Exam 2024 : नीट गड़बड़ी मामले में बड़ा एक्शन, शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर CBI ने दर्ज की पहली FIR

NEET-UG Exam 2024 को लेकर छिड़े घमासान के बाद सरकार ने इसकी जांच सीबीआई (CBI) को सौंप दी थी। इस मामले में लगातार स्टूडेंट्स विरोध जता रहे हैं। वहीं, अब नीट परीक्षा मामले (NEET Exam Case) को लेकर CBI एक्शन मोड में आ गई है। सीबीआई (CBI) ने नीट-यूजी में कथित अनियमितताओं के संबंध में एफआईआर (FIR) दर्ज की है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। NEET-UG Exam 2024 को लेकर छिड़े घमासान के बाद सरकार ने इसकी जांच सीबीआई (CBI) को सौंप दी थी। इस मामले में लगातार स्टूडेंट्स विरोध जता रहे हैं। वहीं, अब नीट परीक्षा मामले (NEET Exam Case) को लेकर CBI एक्शन मोड में आ गई है। सीबीआई (CBI) ने नीट-यूजी में कथित अनियमितताओं के संबंध में एफआईआर (FIR) दर्ज की है। इसकी जानकारी अधिकारियों के हवाले से सामने आई है। वहीं, राज्यों ने जो आरोपी गिरफ्तार किए हैं, उन्हें भी कस्टडी में लिया जाएगा।

पढ़ें :- NEET Paper Leak Case : CBI ने NEET-UG पेपर लीक गिरोह के सरगना को दबोचा, कोर्ट ने 10 दिन के रिमांड पर भेजा

इससे एक दिन पहले केंद्र ने घोषणा की थी कि परीक्षण में कथित अनियमितताओं की जांच एजेंसी को सौंपी जाएगी।अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई (CBI)  ने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) की शिकायत पर अज्ञात लोगों के खिलाफ नया मामला दर्ज किया है। करीब 24 लाख छात्रों ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा दी है।

उन्होंने कहा कि मंत्रालय को कथित कदाचार की जांच की मांग को लेकर कई शहरों में प्रदर्शन कर रहे छात्रों की मांग माननी पड़ी। शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 5 मई को आयोजित नीट-यूजी परीक्षा में कथित अनियमितताओं, धोखाधड़ी, प्रतिरूपण और कदाचार के कुछ मामले सामने आए हैं।

अधिकारी ने कहा, परीक्षा प्रक्रिया के संचालन में पारदर्शिता के लिए समीक्षा के बाद यह निर्णय लिया गया कि मामले को व्यापक जांच के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को सौंप दिया जाए।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) रविवार को अंडरग्रेजुएट नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET UG) 2024 परीक्षा में एक “बड़ी साजिश” की जांच के लिए बिहार और गुजरात के लिए टीमें भेज रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने माना है कि 5 मई की परीक्षा में अनियमितताएं, धोखाधड़ी, प्रतिरूपण और अन्य कदाचार हुए हैं।

पढ़ें :- राज्यसभा सांसद संजय सिंह को कोर्ट से मिली जमानत, बोले- ईडी,सीबीआई और इनकम टैक्स विभाग ये सब बीजेपी के हथियार

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...