HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. North korea Ballistic Missile Test : उत्तर कोरिया नई सामरिक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया , विशाल आयुध ले जाने में सक्षम

North korea Ballistic Missile Test : उत्तर कोरिया नई सामरिक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया , विशाल आयुध ले जाने में सक्षम

उत्तर कोरिया ने 2 जुलाई को कहा कि उसने एक नई सामरिक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है जो एक विशाल आयुध ले जाने में सक्षम है, क्योंकि देश अमेरिका नीत खतरों से निपटने के लिए अपने हथियारों के भंडार को आधुनिक बनाने पर जोर दे रहा है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

North korea Ballistic Missile Test :  उत्तर कोरिया ने 2 जुलाई को कहा कि उसने एक नई सामरिक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है जो एक विशाल आयुध ले जाने में सक्षम है, क्योंकि देश अमेरिका नीत खतरों से निपटने के लिए अपने हथियारों के भंडार को आधुनिक बनाने पर जोर दे रहा है। खबरों के अनुसार, उत्तर कोरिया अमेरिका की अगुवाई वाले खतरों से निपटने के लिए अपने शस्त्रागार को उन्नत बनाने पर जोर दे रहा है।

पढ़ें :- कांवड़ यात्रा पर योगी सरकार के आदेश पर बढ़ा विवाद, सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई कल

उत्तर कोरिया की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ ने इस हथियार को ‘ह्वासोंगफो-11डीए-4.5’ बताया जो 4.5 टन का विशाल मुखास्त्र ले जाने में सक्षम है। उसने बताया कि सोमवार को हुआ परीक्षण इसकी उड़ान स्थिरता की पुष्टि करने और अधिकतम 500 किलोमीटर की दूरी तक मार करने की क्षमता की जांच करने के लिए किया गया।

दक्षिण कोरियाई सेना ने पहले बताया था कि उत्तर कोरिया ने अपने एक दक्षिण पश्चिमी शहर से सोमवार को उत्तर पूर्व दिशा में दो बैलिस्टिक मिसाइल छोड़ी। उसने बताया कि पहली मिसाइल ने 600 किलोमीटर (370 मील) और दूसरी मिसाइल ने 120 किलोमीटर (75 मील) की दूरी तय की। केसीएनए ने यह नहीं बताया कि नयी मिसाइल कहां से प्रक्षेपित की गयीं और वे कहां गिरीं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...