HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. गाय के गोबर से बना पेंट्स NTH की टेस्टिंग में पास, सरकार ने जारी किया प्रमाण पत्र

गाय के गोबर से बना पेंट्स NTH की टेस्टिंग में पास, सरकार ने जारी किया प्रमाण पत्र

खादी प्राकृतिक इमल्शन और डिस्टेंपर पेंट (Khadi Natural Emulsion and Distemper Paint) को सरकारी गुणवत्ता आश्वासन निकाय राष्ट्रीय परीक्षण शाला (NTH) ने भारतीय मानक के अनुरूप प्रमाणित किया गया है। खास बात है कि खादी प्राकृतिक पेंट्स (Khadi Natural Paints) अपने उत्पादों में गाय के गोबर (Cow Dung) का खासतौर से इस्तेमाल करता है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। खादी प्राकृतिक इमल्शन और डिस्टेंपर पेंट (Khadi Natural Emulsion and Distemper Paint) को सरकारी गुणवत्ता आश्वासन निकाय राष्ट्रीय परीक्षण शाला (NTH) ने भारतीय मानक के अनुरूप प्रमाणित किया गया है। खास बात है कि खादी प्राकृतिक पेंट्स (Khadi Natural Paints) अपने उत्पादों में गाय के गोबर (Cow Dung) का खासतौर से इस्तेमाल करता है। सरकार की तरफ से पेंट्स को प्रमाणित किए जाने की जानकारी भी दी है।

पढ़ें :- बिजली मीटर की जांच व बकाया बिल के नाम पर किसी उपभोक्ता का उत्पीड़न न किया जाए: सीएम योगी

खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय (Ministry of Food and Consumer Affairs) ने रविवार को कहा कि एनटीएच (NTH)  द्वारा किए गए व्यापक परीक्षण ने पुष्टि की है कि इमल्शन पेंट कड़े बीआईएस 15489:2013 मानकों को पूरा करता है, जबकि डिस्टेंपर पेंट बीआईएस 428:2013 मानकों का अनुपालन करता है। खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) द्वारा निर्मित ये पेंट अनुप्रयोग गुणों, पतलापन, सूखने में लगने वाले समय और सफाई के परीक्षण में सफल रहे।

मंत्रालय ने कहा कि ये पेंट चार घंटे से भी कम समय में सूख गए और एक समान तथा चिकनी फिनिश दी। उन्होंने कहा कि ये उत्पाद सफेद रंग में उपलब्ध हैं, जिन्हें अन्य रंगों में भी रंगा जा सकता है। बयान में कहा गया है कि पिछले वर्ष तीन लाख लीटर से अधिक पेंट और डिस्टेंपर बेचे गए। मंत्रालय ने हालांकि तुलनात्मक आंकड़े नहीं दिए। केवीआईसी (KVIC)  एक वैधानिक निकाय है जो गांव आधारित उद्योगों को बढ़ावा देता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...