1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Benefits of Plum: शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है और पाचन को बेहतर बनाता है बेर

Benefits of Plum: शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है और पाचन को बेहतर बनाता है बेर

विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, पोटैशियम जैसे तमाम पोषक तत्वों से भरपूर बेर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। जिन लोगो को नींद न आने की दिक्कत होती है उन्हें बेर का सेवन करना चाहिए।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Benefits of Plum:  विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, पोटैशियम जैसे तमाम पोषक तत्वों से भरपूर बेर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। जिन लोगो को नींद न आने की दिक्कत होती है उन्हें बेर (Plum) का सेवन करना चाहिए।

पढ़ें :- आंध्र प्रदेश में INDIA गठबंधन में सीट शेयरिंग पर सहमति, जानें कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव?

बेर (Plum) में सेपोनीन और पॉलिसैक्राइड्स जैसे फ्लेवोनॉयड प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। सपोनिन को अच्छी और गहरी नींद लाने में सहायक माना जाता है। ये आपके नर्वस सिस्टम को शांत करके गहरी नींद लाने में मदद कर सकता है।

बेर (Plum) का सेवन करने से पाचन और पेट से संबंधित कई दिक्कतों में भी आराम मिलता है। जिन लोगो को कब्ज बना रहता है, उन्हें इसका सेवन करना चाहिेए। बेर में फाइबर पाया जाता है जो पाचन को बेहतर बनाता है।

बेर (Plum)  में मौजूद फाइबर और कार्ब्स पाचन संबंधित समस्याओं को दूर करके मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा देते हैं, जिससे व्यक्ति पूरा दिन ऊर्जावान बना रहता है।

इतना ही नहीं बेर (Plum)  का सेवन करने से इसमें पाये जाने वाले विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्स से लड़ने में हेल्प करते है।इससे स्किन हेल्दी और ग्लोईंग होती है। बेर में पाये जाने वाला फाइबर क्रेविंग कंट्रोल करके मेटॉबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है। जो वजन घटाने में भी हेल्प करता है।

पढ़ें :- ईरान-इजराइल में बढ़ा जंग का खतरा , भारत ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, नीदरलैंड ने बंद किया दूतावास

साथ ही बेर (Plum)  का सेवन करने से इसमें पाये जाने वाला आयरन और फास्फोरस ब्लड सर्कुलेशन को रेगुलेट करने में हेल्प करता है। जिन्हें खून की कमी या एनीमिया की समस्या हो उन्हें बेर खाना चाहिए। इससे शरीर में आयरन की कमी दूर होती है और हीमोग्लोबिन का लेवल में सुधार होता है।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...