1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. राहुल गांधी, बोले- MSP की गारंटी से भारत का किसान बजट पर बोझ नहीं बल्कि GDP ग्रोथ का बनेगा सूत्रधार

राहुल गांधी, बोले- MSP की गारंटी से भारत का किसान बजट पर बोझ नहीं बल्कि GDP ग्रोथ का बनेगा सूत्रधार

पंजाब और हरियाणा (Punjab and Haryana) के किसान जहां 21 फरवरी को दिल्ली कूच करने को लेकर बॉर्डर पर अड़े हुए हैं। तो वहीं दिल्ली पुलिस (Delhi Police) लगातार किसानों को वापस धकेलने की कोशिश में लगी हुई है। हर तरफ हालात बेकाबू होते नजर आ रहे हैं। किसान अपनी मांगों को लेकर दिल्ली कूच की कोशिश में हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। पंजाब और हरियाणा (Punjab and Haryana) के किसान जहां 21 फरवरी को दिल्ली कूच करने को लेकर बॉर्डर पर अड़े हुए हैं। तो वहीं दिल्ली पुलिस (Delhi Police) लगातार किसानों को वापस धकेलने की कोशिश में लगी हुई है। हर तरफ हालात बेकाबू होते नजर आ रहे हैं। किसान अपनी मांगों को लेकर दिल्ली कूच की कोशिश में हैं। इसी बीच कांग्रेस (Congress) ने किसानों की मांगों का समर्थन किया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मंगलवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वीडियो शेयर कर दावा किया न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की गारंटी से भारत का किसान बजट पर बोझ नहीं बल्कि जीडीपी ग्रोथ (GDP Growth) का सूत्रधार बनेगा।

पढ़ें :- Lok Sabha Election 2024: लोकसभा की 102 सीटों पर वोटिंग शुरू, पीएम मोदी बोले-इस बार मतदान का नया रिकॉर्ड बनाएं

 

भारत सरकार के बजट में संभव

राहुल गांधी (Rahul Gandhi)  ने कहा कि जब से कांग्रेस ने एमएसपी (MSP)  की कानूनी गारंटी देने का संकल्प लिया है, तब से मोदी के प्रचारतंत्र और मित्र मीडिया ने एमएसपी (MSP)  पर झूठ की झड़ी लगा दी है। उन्होंने आगे कहा कि यह झूठ है कि एमएसपी (MSP)  की कानूनी गारंटी दे पाना भारत सरकार के बजट में संभव नहीं है। बल्कि सच यह है कि CRISIL के अनुसार 2022-23 में किसान को एमएसपी देने में सरकार पर 21,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार आता, जो कुल बजट का मात्र 0.4 फीसदी है।

जब करोड़ों माफ किए जा सकते हैं तो…

पढ़ें :- Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव में पहले चरण की 102 सीटों पर थमा प्रचार, मतदान 19 अप्रैल को

उन्होंने कहा कि जिस देश में 14 लाख करोड़ रुपये के बैंक लोन माफ कर दिए गए हों, 1.8 लाख करोड़ रुपये कॉर्पोरेट टैक्स (Corporate Tax) में छूट दी गई हो, वहां किसान पर थोड़ा सा खर्च भी इनकी आंखों को क्यों खटक रहा है? कांग्रेस नेता ने कहा कि एमएसपी (MSP)  की गारंटी से कृषि में निवेश बढ़ेगा, ग्रामीण भारत में डिमांड बढ़ेगी और किसान को अलग-अलग किस्म की फसलें उगाने का भरोसा भी मिलेगा, जो देश की समृद्धि की गारंटी है।

उन्होंने कहा कि जो न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर भ्रम फैला रहे हैं, वो डॉ. स्वामीनाथन और उनके सपनों का अपमान कर रहे हैं। एमएसपी (MSP) की गारंटी से भारत का किसान, बजट पर बोझ नहीं बल्कि जीडीपी ग्रोथ का सूत्रधार बनेगा। इतना ही नहीं राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की एक वीडियो भी पोस्ट की है, जिसमें वह स्वामीनाथन फॉर्मूले के आधार पर किसानों को उनकी फसलों की दर देने के पार्टी के संकल्प के बारे में बात कर रहे हैं।

पुलिस ड्रोन से दाग रही आंसू गैस के गोले

बताते चलें कि शंभू बॉर्डर के बाद जींद बॉर्डर पर पंजाब के किसानों की हरियाणा पुलिस (Haryana Police) से झड़प हुई है। यहां आंसू गैस के गोले भी दागे गए हैं। सामने आया है कि, पुलिस ड्रोन द्वारा आंसू गैस के गोले दाग रही है। वहीं दिल्ली कूच को अड़े किसानों के ऊपर शंभू बॉर्डर पर लगातार आंसू गैस के गोले दागे जा रहे हैं, वहीं किसान भी उग्र हो चुके हैं। उन्होंने बॉर्डर पर बने एक ओवरब्रिज की रेलिंग भी तोड़ दी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...