HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Benefits of eating rose petals: गुलाब की पंखुड़ियों को चेहरे पर लगाने से ही नहीं खाने से भी होते हैं ये गजब के फायदे

Benefits of eating rose petals: गुलाब की पंखुड़ियों को चेहरे पर लगाने से ही नहीं खाने से भी होते हैं ये गजब के फायदे

अब तक आपने स्किन में गुलाब की पंखुड़ियों के फायदों के बारे में सुना होगा। गुलाब जल, गुलाब फेसपैक, गुलाब की पंखुड़ियों से बना अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट।पर क्या आप जानते हैं गुलाब सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Benefits of eating rose petals: अब तक आपने स्किन में गुलाब की पंखुड़ियों के फायदों के बारे में सुना होगा। गुलाब जल, गुलाब फेसपैक, गुलाब की पंखुड़ियों से बना अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट।

पढ़ें :- Side effects of eating raw garlic on an empty stomach: सुबह खाली पेट आप भी करते हैं कच्चे लहसुन का सेवन, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान

पर क्या आप जानते हैं गुलाब सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। आयुर्वेद विशेषज्ञ के अनुसार गुलाब में कई औषधीय गुण पाये जाते हैं जो पित्त दोष को बैलेंस करता है। गुलाब की पंखुड़ियों (rose petals) में शरीर के लिए जरुरी विटामिन और खनिज के साथ ही एंटी ऑक्सीजडेंट और फ्लेवोनाइड्स अच्छी मात्रा में पाये जाते है।

गुलाब की पंखुड़ियों (rose petals) में एंटी ऑक्सीडेंट्स हार्ट और रक्त वाहिकाओं को मजबूत करते है, जिससे हार्ट की बीमारियों का जोखिम कम होता है। आयुर्वेद विशेषज्ञ की माने तो गर्म मौसम में पित्त बढ़ने की वजह से अपच और पेट से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती है। ऐसे में गुलाब की पंखुड़ियों का सेवन पाचन और मेटाबॉलिज्म को मजबूत कर पेट से संबंधित दिक्कतों से छुटकारा दिलाता है।

इसके अलावा गुलाब की पंखुड़ियों (rose petals) से बनी चाय पीने से मेंटल हेल्थ बेहतर रहती है। साथ ही स्ट्रेस को कम करता है। गुलाब की पंखुड़ियों का बना गुलकंद खाने से या गुलाब की पंखुड़ियों की बनी चाय पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

पढ़ें :- Symptoms of calcium deficiency: शरीर के लिए बेहद जरुरी होता है कैल्शियम, कमी होने पर नजर आते हैं ये लक्षण
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...