1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Roti Samosa Recipe: रात की बची रोटी से घर में बनाये समोसा, आसान रेसिपी तुरंत करें ट्राई

Roti Samosa Recipe: रात की बची रोटी से घर में बनाये समोसा, आसान रेसिपी तुरंत करें ट्राई

आपके घर में भी अगर अक्सर रात की रोटियों को सुबह इस्तेमाल करना पड़ता है तो इससे रोटी समोसा की रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं. रोटी समोसा को ब्रेकफास्ट में या फिर दिन में स्नैक्स के तौर पर भी परोसा जा सकता है.

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Roti Samosa Recipe: आपके घर में भी अगर अक्सर रात की रोटियों को सुबह इस्तेमाल करना पड़ता है तो इससे रोटी समोसा की रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं. रोटी समोसा को ब्रेकफास्ट में या फिर दिन में स्नैक्स के तौर पर भी परोसा जा सकता है. आइए जानते हैं रोटी समोसा बनाने की आसान विधि…

पढ़ें :- Samosa recipe: शाम की चाय के साथ हो जाए गर्मा गर्म समोसे, घर में ही मिलेगा हलवाई जैसा चटपटा स्वाद

रोटी समोसा बनाने के लिए सामग्री

  • रोटी – 4
  • आलू उबले – 2-3
  • बेसन – 3 टी स्पून
  • हरी मिर्च कटी – 2
  • लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
  • गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
  • कलौंजी – 1/2 टी स्पून
  • हरी धनिया पत्ती – 2-3 टेबलस्पून
  • तेल – तलने के लिए
  • नमक – स्वादानुसार

रोटी समोसा बनाने की विधि

रोटी समोसा बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल लें. इसके बाद आलू के छिलके उतारें और एक बर्तन में आलू को अच्छी तरह से मसल लें. इसके बाद एक कड़ाही में 1-2 चम्मच तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें कलौंजी और हरी मिर्च डालकर कुछ सेकंड तक भूनें. इसके बाद मसला हुआ आलू कड़ाही में डालें और उसे चम्मच की मदद से चलाते हुए फ्राई करें. आलू को लगभग 1 मिनट तक भूनें.

अब आलू मिश्रण में गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर और स्वादनुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. अब ऊपर से हरी धनिया पत्ती डालकर मिलाएं. समोसे में फिलिंग के लिए मिश्रण तैयार हो गया है. अब एक छोटी सी बाउल में बेसन डालें और उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर गाढ़ा घोल तैयार कर लें. इसके बाद रोटियां लें और चाकू की मदद से उन्हें बीच से काटकर दो टुकड़े कर लें.
अब रोटी का एक टुकड़ा उठाएं और उसे हाथ से कोन का आकार दें. इसके बाद तैयार किया गया आलू का मिश्रण कोन में फिल करे और फिर उसे समोसे का आकार देते हुए दबाएं. रोटी के किनारों पर बेसन का घोल लगाएं और हाथ से अच्छे से दबा दें. इसी तरह सारे समोसे तैयार कर लें.

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें तैयार किए गए रोटी समोसा को डालकर डीप फ्राई करें. समोसे तलने के दौरान आंच धीमी रखें. समोसे तब तक फ्राई करें जब तक कि उनका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए. जब समोसे क्रिस्पी हो जाएं तो उन्हें प्लेट में उतार लें. इसी तरह सारे रोटी समोसे तल लें. स्वाद से भरपूर रोटी समोसे सर्व करने के लिए तैयार हैं.

पढ़ें :- Mango Launji: इस सीजन कच्चे आम की बनाएं खट्टी मीठी लौंजी, खाने का बढ़ाएगा जायका

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...