HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Symptoms of stomach ulcer: पेट के ऊपरी हिस्से में तेज दर्द हो सकता है अल्सर का संकेत

Symptoms of stomach ulcer: पेट के ऊपरी हिस्से में तेज दर्द हो सकता है अल्सर का संकेत

पेट में अल्सर बेहद गंभीर समस्या है। इसमें पेट में या छोटी आंत की परत पर छाले बनने लगते है। यही छाले गहरे घाव में बदल जाता है।अनियमित दिनचर्या और गलत खान पान की वजह से अल्सर की समस्या होती है।अल्सर शरीर के अंदर छोटी आंत के शुरुआती स्थान या म्यूकल झिल्ली पर होने वाले छाले या घाव होते है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Symptoms of stomach ulcer: पेट में अल्सर बेहद गंभीर समस्या है। इसमें पेट में या छोटी आंत की परत पर छाले बनने लगते है। यही छाले गहरे घाव में बदल जाता है।अनियमित दिनचर्या और गलत खान पान की वजह से अल्सर की समस्या होती है।अल्सर शरीर के अंदर छोटी आंत के शुरुआती स्थान या म्यूकल झिल्ली पर होने वाले छाले या घाव होते है।

पढ़ें :- Health Care: डेली डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें नहीं होंगी दिल से संबंधित बीमारियां

अल्सर का प्रमुख कारण पेट में एसिड बढ़ना,चाय, कॉफी, सिगरेट औऱ शराब आदि का अधिक सेवन करने की वजह से पेट में अल्सर रोग होता है। इतना ही नहीं अधिक खट्टा, मसालेदार और गर्म चीजें खाने से भी यह दिक्कत होने लगती है।

पेट में अल्सर होने पर पेट के ऊपरी हिस्से में तेज दर्द होता है। अल्सर होने पर खाने के बाद पेट में दर्द शुरु हो जाता है।अल्सर में आहार नली के निचले हिस्से में छाले पड़ जाते है। कभी कभी तो आहार नही में छिद्र भी हो जाता है और जलन होती है।

इसके अलावा एसिड बनना भी लक्षण हो सकता है। कभी कभी बदहजमी के कारण एसिड ऊपर की ओर आहार नली में चला जाता है और इससे जलन महसूस होती है। इसका असर गले, दांत और सांस आदि पर पड़ता है। इसकी वजह से मुंह में भी छाले की दिक्कत हो जाती है।

कई लोगो को अल्सर बढ़ जाने पर खून की उल्टी भी हो सकती है। मल भी काले रंग का हो जाता है। अल्सर होने पर सीने में दर्द की शिकायत होती है। यह दर्द एसिडिटी रिफ्लेक्शन के कारण होता है। पेट में अल्सर होने पर वजन तेजी से घटने लगता है। भूख कम होने लगती है और खाने में कुछ अच्छा नहीं लगता। इसकी वजह से वेट कम हो जाता है।

पढ़ें :- Why are stickers stuck on apples: क्या आप जानते हैं सेब पर क्यों लगा होता है स्टीकर, इसके पीछे क्या होता है मतलब

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...