HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Share Market : एग्जिट पोल के बाद निवेशकों ने कमाए 12 लाख करोड़, मतगणना के दिन निवेशकों के 43 लाख करोड़ स्वाहा

Share Market : एग्जिट पोल के बाद निवेशकों ने कमाए 12 लाख करोड़, मतगणना के दिन निवेशकों के 43 लाख करोड़ स्वाहा

एग्जिट पोल (Exit Polls) के बाद निवेशकों को जो कमाई हाथ लगी थी। उन्होंने एक दिन में ही गंवा दी। अब तक के चुनाव परिणामों में एनडीए (NDA) एग्जिट पोल (Exit Polls) के अनुमानों हवा निकाल गई। इसका साफ असर शेयर बाजार (Share Market) में दिखा और सेंसेक्स और निफ्टी लगभग छह-छह प्रतिशत टूटकर बंद हुए।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्‍ली। एग्जिट पोल (Exit Polls) के बाद निवेशकों को जो कमाई हाथ लगी थी। उन्होंने एक दिन में ही गंवा दी। अब तक के चुनाव परिणामों में एनडीए (NDA) एग्जिट पोल (Exit Polls) के अनुमानों हवा निकाल गई। इसका साफ असर शेयर बाजार (Share Market) में दिखा और सेंसेक्स और निफ्टी लगभग छह-छह प्रतिशत टूटकर बंद हुए। मंगलवार को सेंसेक्स 4,389.73 (5.74%) अंक टूटकर 72,079.05 के स्तर पर बंद हुआ। दूसरी ओर, निफ्टी 1,379.41 (5.93%) अंक टूटकर 21,884.50 के स्तर पर पहुंच गया।

पढ़ें :- Varanasi News : केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बाबा विश्वनाथ धाम में टेका मत्था

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के नतीजों को देखते बाजार में तो जैसे भगदड़ मच गई। हर कोई डर और आशंका में अपने पैसे निकालने पर उतारू दिखा। आलम ये रहा कि दोपहर तक आते-आते निवेशकों के 43 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा की पूंजी स्‍वाहा हो गई। यह भारतीय शेयर बाजार के इतिहास की सबसे बड़ी गिरावट है।

दरअसल, एग्जिट पोल (Exit Polls)  में जब भाजपा की अगुवाई वाले एनडीए गठबंधन को बंपर सीट मिलने का रुझान दिखा तो बाजार को मानों पंख लग गए थे। सोमवार 3 जून को सेंसेक्‍स 2300 अंकों से ज्‍यादा की उछाल पर ट्रेडिंग कर रहा था। लेकिन, 4 जून मंगलवार को जैसे ही वोटों की गिनती शुरू हुई निवेशकों और शेयर बाजार के होश उड़ गए। शुरुआती ट्रेडिंग में ही सेंसेक्‍स 2000 अंकों से ज्‍यादा की गिरावट पर दिख रहा था।

अगर बात शेयरों की करें तो रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में साड़े 7 फीसदी गिरावट के साथ बंद हुआ है। वहीं दूसरी ओर अडानी ग्रुप की सबसे बड़ी कंपनी अडानी इंटप्राइजेज का शेयर 19 फीसदी और अडानी पोर्ट 21 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुए हैं। एसबीआई में 14 फीसदी और एनटीपीसी का शेयर 15 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है। आइए देखते हैं कि आखिर शेयर बाजार में सेंसेक्स और निफ्टी में किस तरह के आंकढड़ें देखने को मिल हैं।

6100 अंक टूटा बाजार

पढ़ें :- EVM की विश्वसनीयता फिर सवालों के घेरे में, मुंबई पुलिस ने शिंदे गुट के सांसद रविंद्र वायकर के साले के खिलाफ FIR दर्ज

बीएसई सेंसेक्‍स (BSE Sensex) में आज गिरावट का आलम ये रहा कि चार साल बाद पहली बार सेंसेक्‍स 8 फीसदी से गिरा है। सेंसेक्‍स आज 8.01 फीसदी यानी 6,126 अंक टूटकर 70,342 पर आ गया। इसी तरह, निफ्टी भी 8.32 फीसदी यानी 1,936 अंक टूटकर 21,328 के स्‍तर पर ट्रेडिंग कर रहा था। अगर बाजार में 10 फीसदी गिरावट आ जाती तो लोअर सर्किट लग जाता।

एक दिन में गवां दी 6 महीने की कमाई

शेयर बाजार (Share Market)  में गिरावट के साथ ही निवेशकों की लाखों करोड़ की पूंजी भी स्‍वाहा हो गई। बीएसई का मार्केट कैप (BSE Market Cap) आज 43.2 लाख करोड़ रुपये नीचे आ गया। इसका मतलब हुआ कि निवेशकों को एक ही दिन में इतना बड़ा नुकसान हुआ है, जबकि बाजार ने जनवरी से अब तक अपना पूंजीकरण लगभग 45 लाख करोड़ रुपये बढ़ाया था। आज गिरावट के बाद बीएसई (BSE) का मार्केट कैप 382.68 लाख करोड़ पर आ गया, जो पिछले सत्र में 425.91 लाख करोड़ था।

151 स्‍टॉक एक साल के निचले स्‍तर पर

सत्‍ता के लिए भाजपा (BJP) को पूर्ण बहुमत नहीं मिलता देख बाजार में कई स्‍टॉक साल के निचले स्‍तर पर चले गए। इसमें Anupam Rasayan India, Atul Ltd, Can Fin Homes, Eureka Forbes, GMM Pfaudler, HDFC Life Insurance Company और IndiaMART Intermesh जैसे स्‍टॉक शामिल हैं। इसी तरह, 104 स्‍टॉक में एक साल का अपर सर्किट लगा है।

पढ़ें :- Maharashtra Politics: महाराष्ट्र की राजनीति में हो सकता है बड़ा उल्टफेर, अजित पवार से दूरी बना सकती है भाजपा

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...