1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. Sprouted Peanuts : अंकुरित मूंगफली खाने के कई फायदे , रोजाना सेवन करना शुरू कर दें

Sprouted Peanuts : अंकुरित मूंगफली खाने के कई फायदे , रोजाना सेवन करना शुरू कर दें

अंकुरित मूंगफली में स्वादिष्ट होने के साथ ही, उनके पोषक तत्व मूंगफली से बहुत अलग होते हैं। प्रति 100 ग्राम मूंगफली में 20 से 25 ग्राम प्रोटीन होता है, जो अंडे की तुलना में 1.5 गुना प्रोटीन होता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Sprouted Peanuts : अंकुरित मूंगफली में स्वादिष्ट होने के साथ ही, उनके पोषक तत्व मूंगफली से बहुत अलग होते हैं। प्रति 100 ग्राम मूंगफली में 20 से 25 ग्राम प्रोटीन होता है, जो अंडे की तुलना में 1.5 गुना प्रोटीन होता है। मूंगफली को लंबे समय तक जीवित रहने वाला फल भी कहा जाता है। उनमें समृद्ध खनिज, प्रोटीन, वसा और विटामिन होते हैं, जो उन्हें मानव के लिए एक अच्छा पूरक बनाते हैं।

पढ़ें :- सुबह के ब्रेकफास्ट में शामिल करें पोहा, देखें रेसिपी,जानिये ?

अंकुरित मूंगफली में वसा की मात्रा कम होती है और रेस्वेराट्रोल का स्तर काफी बढ़ जाता है। रेस्वेराट्रोल एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो कैंसर और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। मूंगफली के अलावा, रेड वाइन में विशेष रूप से रेस्वेराट्रोल पाया जाता है।

अंकुरित मूंगफली उगाने के लिए हमें ताजी और कच्ची मूंगफली का उपयोग करना पड़ता है। मूंगफली को पहले उन्हें 10 मिनट के लिए गर्म पानी (लगभग 40 – 45 सी) में भिगोए और फिर पानी को फेंक दें। मूंगफली के अंकुर उगाने के लिए स्प्राउटिंग जार का उपयोग कर सकते हैं।मूँगफली को 12 – 20 घंटे के लिए भिगोने के लिए ठंडा पानी (लगभग 20c) डालें और बाद में इसे अच्छी तरह से निकाल दें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...