1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. चीन सीमा पर गरजेंगे सुखोई और राफेल, तवांग झड़प के बाद बढ़ा है तनाव

चीन सीमा पर गरजेंगे सुखोई और राफेल, तवांग झड़प के बाद बढ़ा है तनाव

चीन को सबक सिखाने के लिए भारतीय सेना के साथ वायु सेना ने भी तैयारी शुरू ली है। इसी बीच भारतीय वायु सेना गुरुवार से युद्धाभ्यास करेगी। चीन सीमा के पास में वायुसेना का युद्धाभ्यास दो दिन चलेगा। इस दौरान राफेल और सुखोई वहां पर गरजेंगे।

By शिव मौर्या 
Updated Date
नई दिल्ली। अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प के बाद तनाव बढ़ गया है। चीन को सबक सिखाने के लिए भारतीय सेना के साथ वायु सेना ने भी तैयारी शुरू ली है। इसी बीच भारतीय वायु सेना गुरुवार से युद्धाभ्यास करेगी।
चीन सीमा के पास में वायुसेना का युद्धाभ्यास दो दिन चलेगा। इस दौरान राफेल और सुखोई वहां पर गरजेंगे। यह युद्धाभ्यास वायुसेना चाबुआ, जोरहट, तेजपुर और हाशिमारा एयरबेस पर करेगी। पूर्वोत्तर से सटे चीन, बांग्लादेश और म्यांमार की सीमाओं की निगरानी पूर्वी कमांड ही करती है।
हालांकि इस युद्धाभ्यास का झड़प से कोई संबंध नहीं है। बता दें कि, बीते 9 दिसम्बर को तवांग सेक्टर में भारत और चीन के बीच झड़प हुई है। इस झड़प के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। हालांकि, कहा जा रहा है कि चीन इसी तरह हवाई क्षेत्र में लंबे समय से सीमा का उल्लंघन करने की कोशिश कर रहा था।
अरुणाचल प्रदेश में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर कई बार अपने ड्रोन्स भेजे । इनके जरिए चीन लगातार हवाई क्षेत्र के उल्लंघन की कोशिश करता रहा। बताया जा रहा है कि, चीन के इस हरकत का जवाब देने के लिए भारत बड़ा कदम उठायेगी।

पढ़ें :- पेशावर के मस्जिद में हुए आत्मघाती हमले में बड़ा खुलासा, मरियम नवाज ने उठाया ये बड़ा सवाल
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...