HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. लोकसभा स्पीकर पद को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष आमने-सामने, शरद पवार ने इस मुद्दे पर दिया बड़ा बयान

लोकसभा स्पीकर पद को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष आमने-सामने, शरद पवार ने इस मुद्दे पर दिया बड़ा बयान

लोकसभा स्पीकर पद (Lok Sabha Speaker Post) के लिए एनडीए (NDA) और इंडिया गठबंधन (INDIA Alliance) आमने-सामने हैं। ऐसा तीसरी बार हुआ है कि स्पीकर पद के लिए सर्वसम्मति नहीं बन पाई है और चुनाव से तय होगा कि स्पीकर किसका होगा? इस बीच एनसीपी शरद के प्रमुख शरद पवार (NCP-SCP Chief Sharad Pawar) ने बड़ी बात कह दी है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

मुंबई। लोकसभा स्पीकर पद (Lok Sabha Speaker Post) के लिए एनडीए (NDA) और इंडिया गठबंधन (INDIA Alliance) आमने-सामने हैं। ऐसा तीसरी बार हुआ है कि स्पीकर पद के लिए सर्वसम्मति नहीं बन पाई है और चुनाव से तय होगा कि स्पीकर किसका होगा? इस बीच एनसीपी शरद के प्रमुख शरद पवार (NCP-SCP Chief Sharad Pawar) ने बड़ी बात कह दी है।

पढ़ें :- Maharashtra Politics: महाराष्ट्र की राजनी​ति में फिर सियासी हलचल तेज, शरद पवार से मिलने पहुंचे छगन भुजबल

एनसीपी-एससीपी प्रमुख शरद पवार (NCP-SCP Chief Sharad Pawar) ने कहा कि मैंने इस बारे में इंडिया अलायंस (INDIA Alliance) से किसी से चर्चा नहीं की है। उन्होंने कहा कि हमेशा से यही परंपरा रही है कि सत्ताधारी पार्टी को स्पीकर का पद मिलता है। डिप्टी स्पीकर (Deputy Speaker) का पद पहले विपक्षी पार्टी को मिलता था, लेकिन पिछले 10 सालों से मोदी सरकार में ज्यादा सीटें मिलने के बाद उन्होंने डिप्टी स्पीकर (Deputy Speaker) का पद विपक्ष को देना स्वीकार नहीं किया है।

उन्होंने कहा कि इंडिया अलायंस (INDIA Alliance) से हमारी चर्चा हुई थी, जिसमें मैंने सुझाव दिया था कि सरकार में बैठे आप लोगों को स्पीकर के पद पर निर्विरोध चुनाव कराना चाहिए, हम इस बात पर सहमत हैं कि स्पीकर का पद निर्विरोध होना चाहिए। यह सब आज तय हो सकता है। शरद पवार (Sharad Pawar)ने कहा कि मुझे वहां (दिल्ली) जाने के बाद पता चलेगा।

इस बार विपक्ष ने भी ज्यादा सीटें जीती हैं और वह मजबूत है, हालांकि एनडीए को ज्यादा सीटें मिली हैं, लेकिन उसके बाद भी उन्होंने विपक्ष को डिप्टी स्पीकर (Deputy Speaker) पद देने से इनकार किया है। साथ ही साथ मैंने यह सुझाव दिया कि यह भी बताइए कि डिप्टी स्पीकर (Deputy Speaker) का पद विपक्ष को मिलनी चाहिए। आज शायद इस पर बात हो जानी चाहिए, लेकिन अंतिम निर्णय क्या होगा मुझे पता नहीं है। जाने के बाद मुझे पता चलेगा।

पढ़ें :- युवा, महिला, किसान व पेपर लीक से त्रस्त परिवारवालों ने भाजपा को बुरी तरह नकार दिया है...उपचुनाव के नतीजे पर बोले अखिलेश यादव
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...