HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. जल्द बदल जाएगा टोल टैक्स कलेक्शन सिस्टम,अब सैटेलाइट आधारित टोल संग्रह प्रणाली होगी लागू : नितिन गडकरी

जल्द बदल जाएगा टोल टैक्स कलेक्शन सिस्टम,अब सैटेलाइट आधारित टोल संग्रह प्रणाली होगी लागू : नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Union Road Transport and Highways Minister Nitin Gadkari) ने कहा कि सरकार जल्द ही टोल टैक्स कलेक्शन सिस्टम (Toll Tax Collection System) को पूरी तरह से बदलने जा रही है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नागपुर। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Union Road Transport and Highways Minister Nitin Gadkari) ने कहा कि सरकार जल्द ही टोल टैक्स कलेक्शन सिस्टम (Toll Tax Collection System) को पूरी तरह से बदलने जा रही है। अब टोल प्लाजा पर टैक्स का भुगतान करने की बजाए एक सैटेलाइट आधारित टोल संग्रह प्रणाली (Satellite Based Toll Tollection System) लागू होगी। इस नए सिस्टम से हाईवे पर सफर करने वालों को फायदा होगा, क्योंकि उन्हें उतने ही पैसे देने पड़ेंगे जितने किलोमीटर की वे यात्रा करेंगे।

पढ़ें :- जी-7 सम्मेलन में शामिल होने के लिए इटली रवाना हुए पीएम मादी, तीसरे कार्याकल की है पहली विदेश यात्रा

नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने नागपुर में एक समाचार एजेंसी से बात करते हुए कहा कि अब हम टोल खत्म कर रहे हैं और एक सैटेलाइट आधारित टोल संग्रह प्रणाली लागू (Satellite Based Toll Collection System Implemented) होगी। आपके बैंक खाते से सीधे पैसा कट जाएगा और आप जितनी सड़क तय करेंगे उसी के अनुसार शुल्क लिया जाएगा। इससे समय और पैसा दोनों की बचत होगी। पहले मुंबई से पुणे जाने में 9 घंटे लगते थे। अब यह घटकर 2 घंटे हो गया है।

इसके साथ ही भारतमाला परियोजना (Bharatmala Project) के बारे में केंद्रीय मंत्री ने बताया कि भारतमाला-1 प्रोजेक्ट (Bharatmala-1 Project) 34 हजार किलोमीटर की परियोजना है और भारतमाला-2 (Bharatmala-2 Project) लगभग 8500 किलोमीटर की है। 2024 के आखिर तक इस देश की तस्वीर पूरी तरह बदल जाएगी। मेरी कोशिश राष्ट्रीय राजमार्ग के सड़क नेटवर्क को अमेरिका के बराबर बनाने का है और मुझे पूरा विश्वास है कि मैं इसमें सफल होऊंगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...