1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Benefits of eating neem leaves: पेट में कीड़ों से हैं परेशान और शरीर की तमाम परेशानियों से छुटकारा दिलाएगी नीम की पत्तियां

Benefits of eating neem leaves: पेट में कीड़ों से हैं परेशान और शरीर की तमाम परेशानियों से छुटकारा दिलाएगी नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियों से लेकर इसके पीले पीले छोटे छोटे फल, छाल, डंडी या ये कह लीजिए पूरा का पूरा पेड़ औषधीय गुणों से भरपूर होता है। नीम के पत्तों में प्रोटीन, विटामिन सी, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, फैट, अमीनो एसिड, नाइट्रोजन समेत तमाम पोषक तत्व पाये जाते हैं।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Benefits of eating neem leaves: नीम की पत्तियों से लेकर इसके पीले पीले छोटे छोटे फल, छाल, डंडी या ये कह लीजिए पूरा का पूरा पेड़ औषधीय गुणों से भरपूर होता है। नीम के पत्तों (neem leaves) में प्रोटीन, विटामिन सी, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, फैट, अमीनो एसिड, नाइट्रोजन समेत तमाम पोषक तत्व पाये जाते हैं। इसे ऐसे चबा कर भी खा सकते है।

पढ़ें :- Ways to stop Snoring: बहुत अधिक खर्राटे लेने से हो सकता है जान को खतरा, ऐसा करने से नहीं आएंगे खर्राटे

अगर आप खांसी से परेशान हैं तो नीम की पत्तियों (neem leaves) को चबा चबा कर खाने से आराम मिल सकता है। साथ ही पाचन में भी सुधार होता है।

अगर किसी के बालों में डैंड्रफ हो गए हो तो नीम के पत्तों (neem leaves) को उबाल कर इस पानी से सिर धोने या फिर इसकी पत्तियों को पीस कर बालों में लगाने से सिर में डैंड्रफ, फुंसियों खुजली आदि में आराम देता है।

इतना ही नहीं पेट के कीड़े होने या फिर यूटीआई संक्रमण में भी नीम की पत्तियां (neem leaves) फायदेमंद होती है। इसके अलावा पित्त को बैलेंस करने और सूजन आदि को कम करने में भी मदद करती है।

नीम के पत्तों (neem leaves) को खाने से इम्युनिटी बेहतर होती है। शरीर को तमाम बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है। साथ ही नीम शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। इसके अलावा नीम का नियमित सेवन करने से पाचन बेहतर होता है।

पढ़ें :- Benefits of eating papaya: डेली सुबह खाली पेट पपीता खाने से सेहत को ही नहीं स्किन को भी होते हैं ये गजब के फायदे

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...