1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Turkey new gas reserves : तुर्की ने काला सागर में नए गैस भंडार की खोज की: राष्ट्रपति एर्दोगन

Turkey new gas reserves : तुर्की ने काला सागर में नए गैस भंडार की खोज की: राष्ट्रपति एर्दोगन

तुर्की तेल और गैस क्षेत्र में स्वतंत्रता हासिल करना चाहता है। तुर्की की नई खोज में उसे तेल गैस का बड़ा भंडार मिला है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Turkey new gas reserves : तुर्की तेल और गैस क्षेत्र में स्वतंत्रता हासिल करना चाहता है। तुर्की की नई खोज में उसे तेल गैस का बड़ा भंडार मिला है। तुर्की ने काला सागर में 58 बिलियन क्यूबिक मीटर (बीसीएम) के एक नए प्राकृतिक गैस भंडार की खोज की है। समुद्र में देश का कुल रिजर्व 710 बीसीएम तक पहुंच गया है। President Recep Tayyip Erdogan ने यह घोषणा की है। खबरों के मुताबिक, कैबिनेट बैठक के बाद राष्ट्रपति एर्दोगन ने संवाददाता सम्मेलन में कहा केकुमा-1 क्षेत्र में 3,023 मीटर की गहराई पर नई खोज की गई है।

पढ़ें :- Hindenburg Research Report से शेयर बाजार में मचा तहलका, अडानी ग्रुप में जानें कितना लगा है सरकारी पैसा, सकते में LIC और बड़े बैंक

राष्ट्रपति ने कहा, काला सागर में तुर्की के गैस रिजर्व का बाजार मूल्य अब 1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गया है। हमारी नई खोज इस क्षेत्र से सटे अन्य भूगर्भीय क्षेत्रों में इसी तरह की खोजों के द्वार खोलेगी। हम जितनी जल्दी हो सके नई ड्रिलिंग शुरू करेंगे।

एर्दोगन ने कहा कि तुर्की सरकार भूमध्य सागर में अन्वेषण गतिविधियों पर भी ध्यान केंद्रित करेगी, क्योंकि तुर्की का लक्ष्य तेल और गैस स्वतंत्रता हासिल करना है। तुर्की रूस अजरबैजान और ईरान से ऊर्जा आयात पर बहुत अधिक निर्भर है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...