HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. Basic Skin Care Routine: क्या आप भी रहते हैं कन्फ्यूज चेहरे पर पहले टोनर लगाएं या मॉइस्टराइजर

Basic Skin Care Routine: क्या आप भी रहते हैं कन्फ्यूज चेहरे पर पहले टोनर लगाएं या मॉइस्टराइजर

स्किन केयर के लिए सबसे बेसिक रुटीन क्लीजिंग, मॉइस्चराइजिंग और टोनिंग बहुत जरुरी होती है। कई महिलाएं और लड़कियों को कन्फ्यूजन रहती है कि पहले चेहरे पर टोनर लगाना चाहिए या मॉइस्चराइजर।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

स्किन केयर के लिए सबसे बेसिक रुटीन क्लीजिंग, मॉइस्चराइजिंग और टोनिंग बहुत जरुरी होती है। कई महिलाएं और लड़कियों को कन्फ्यूजन रहती है कि पहले चेहरे पर टोनर लगाना चाहिए या मॉइस्चराइजर।

पढ़ें :- International Yoga Day 2024: हेल्दी और ग्लोईंग स्किन के साथ ही तमाम समस्याओं से छुटकारा दिलाता है ये योग

चेहरे की सही देखभाल के लिए सबसे पहले चेहरे को अच्छे से साफ करें। फिर टोनर लगाएं इसके बाद मॉइस्चराजर लगाएं। इससे आपका चेहरा चमकदार और हेल्दी बनता है। रात में सोने से पहले चेहरे का मेकअप हटा कर सोएं। फिर अपने हाथों की हथेली से चेहरा हल्का प्रेश करें। ऐसा करने से चेहरे पर चमक आता है।

सोने से पहले अपने चेहरे पर कच्चा दूध मिलाकर लगाएं। कच्चे दूध को चेहरे पर लगाने से चेहरे पर जमी धूल मिट्टी और गंदगी साफ होती है और स्किन में नमी बनाता है।

शहद भी आप फेस पर अप्लाई कर सकती हैं। इससे भी स्किन को बहुत लाभ मिलता है, तो आज से आप इन सारी चीजों को अप्लाई करके चेहरे की चमक को बरकरार रख सकती हैं। एलोवेरा जैल भी आप फेस पर लगा सकती हैं। यह स्किन को रिपेयर करता है। आप इसे भी रात भर लगाकर छोड़ दीजिए। फिर अगली सुबह सादे पानी से फेसवॉश कर लीजिए।

गुलाब जल भी आप फेस पर अप्लाई कर सकती हैं। यह स्किन को सॉफ्ट बनाता है। इससे डेड स्किन बाहर निकल आती है। बस कॉटन की मदद से गुलाब जल चेहरे पर अप्लाई कर लीजिए। शहद भी आप फेस पर अप्लाई कर सकती हैं। इससे भी स्किन को बहुत लाभ मिलता है, तो आज से आप इन सारी चीजों को अप्लाई करके चेहरे की चमक को बरकरार रख सकती हैं।

पढ़ें :- Anti Aging Face Pack: वक्त से पहले चेहरे पर नजर आने लगा है बुढ़ापा तो एंटी एजिंग फेसपैक से स्किन होगी जवां

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...