HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Benefits of eating small cardamom: छोटी इलायची खाने से मुंह के छालों में मिलती है आराम, तो हैं और भी कई फायदे

Benefits of eating small cardamom: छोटी इलायची खाने से मुंह के छालों में मिलती है आराम, तो हैं और भी कई फायदे

खाने में स्वाद और खुशबू के लिए इस्तेमाल होने वाली हरी छोटी इलायची का सेवन करने से शरीर को कई फायदे होते है। साथ ही तमाम दिक्कतों से छुटकारा दिलाती है। हरी इलायची या छोटी इलायची एंटी ऑक्सीडेंट्स के भरपूर होती है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Benefits of eating small cardamom: खाने में स्वाद और खुशबू के लिए इस्तेमाल होने वाली हरी छोटी इलायची का सेवन करने से शरीर को कई फायदे होते है। साथ ही तमाम दिक्कतों से छुटकारा दिलाती है। हरी इलायची या छोटी इलायची (small cardamom) एंटी ऑक्सीडेंट्स के भरपूर होती है।

पढ़ें :- Back Pain Troubled: लगातार पीठ दर्द की वजह कहीं आपका गद्दा तो नहीं

इसका सेवन करने से तमाम स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। अगर किसी को गर्मी की वजह से मुंह में छाले हो गए हो तो छोटी इलायची खाने से राहत मिलती है। एक वेबसाइट में प्रकाशित लेख के अनुसार छोटी इलायची में कैल्शियम, मैग्नीशियम और डाइटरी फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसे चबाकर खाने से या पानी में उबाल कर पीने से भी कई फायदे होते है।

गर्मियों में अगर किसी के मुंह में छाले हो गए हो और तो छोटी इलायची (small cardamom) खाने से आराम मिलती है। छोटी इलायची में मौजूद एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज मुंह में होने वाले संक्रमणों से छुटकारा दिलाती है। मुंह से बद्बू से छुटकारा दिलाती है।

इतना ही नहीं नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार छोटी इलायची (small cardamom) यूरिनेशन संबंधी समस्याओं में राहत मिलती है और शरीर को डिटॉक्स रहता है। साथ ही ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है। इसके अलावा लिवर का आकार बढने और फैटी लिवर के खतरे में भी राहत दिलाता है।

पढ़ें :- Side effects of eating raw garlic on an empty stomach: सुबह खाली पेट आप भी करते हैं कच्चे लहसुन का सेवन, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...